क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : बेहतर करियर के लिए स्टूडेंट्स को अपनी पसंद के विषयों का चयन कर पढ़ाई करनी चाहिए. दूसरे की देखा-देखी अथवा किसी के दबाव में आकर अपने इंटरेस्ट से कोई समझौता नहीं करें, क्योंकि यह घातक साबित हो सकता है. सोमवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कार्यालय में इंटर और मैट्रिक के छात्रों के लिए करियर काउंसलिंग के दौरान करियर काउंसलर व टर्निग प्वाइंट के डायरेक्टर विकास कुमार ने कही. उन्होंने बताया कि कई स्टेट में स्टेट लेवल को आईआईटी में अन्य स्टेट के स्टूडेंट के लिये 15 प्रतिशत का कोटा होता है, जिसका फायदा स्टूडेंट्स उठा सकते हैं.

दर्जनों स्टूडेंट्स ने पूछे सवाल

करियर काउंसलिंग के दौरान दर्जनों स्टूडेंट्स ने कॉल कर करियर व सब्जेक्ट सेलेक्शन को लेकर न सिर्फ अपनी-अपनी समस्याएं रखी, बल्कि मार्गदर्शन भी मांगा. करियर काउंसलर विकास कुमार ने न सिर्फ स्टूडेंट्स के करियर से जुड़ी उलझनों को दूर किया, बल्कि उन्हें बेहतर करियर को लेकर कई अहम जानकारियां भी दी. उन्होंने स्टूडेंट्स को कहा कि यह वक्त उनके लिए काफी अहम है. ऐसे में सोच-समझकर ही सब्जेक्ट व करियर का चुनाव करें,ताकि फ्यूचर में किसी तरह की कोई परेशानी पैदा नहीं हो.

किस स्टूडेंट ने क्या पूछे सवाल

सादिक इकबाल - सीबीएसई बोर्ड में 87 परसेंट मा‌र्क्स आए हैं. मुझे क्या करना चाहिए?

एक्सपर्ट - अपनी मेरिट के आधार पर निर्णय लें. किसी भी ब्रांच को चुनने के पहले यह तय कर लें कि आप उस क्षेत्र में क्या कर सकते हैं. इसके बाद यह निर्णय लें कि आपके लिए कौन सा कॉलेज बेहतर रहेगा. स्टेट गवर्नमेंट के कॉलेज में भी आपको जगह मिल सकती है. एक अच्छे काउंसलर की राय लें, रास्ता जरूर निकलेगा.

राहुल -मैंने पिछले साल ही 58 परसेंट मा‌र्क्स के साथ बोर्ड एग्जाम पास किया था. बीटेक करने की इच्छा है. क्या करूं?

एक्सपर्ट - आपके मा‌र्क्स आईआईटी के लिहाज से कम जरूर हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कई ऑप्शन हैं. सबसे पहले एक अच्छे काउंसलर से काउंसिलिंग करनी चाहिए, ताकि आपकी सोच के अनुरूप आपको रास्ता दिखा सके. अगर बीटेक करना चाहते हैं तो कई ऑप्शन हैं, लेकिन सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आपकी पसंदीदा ब्रांच क्या है. जब आप ब्रांच तय कर लेते हैं तो उसके हिसाब से कॉलेज का चयन करें. आप जो भी कर रहे हैं उसे लेकर कॉलेजों में कंपेरिजन जरूर करें ब्रांच में नहीं. अन्य प्रदेशों में भी बीटेक के कई बेहतर इंस्टीट्यूट हैं, वहां एडमिशन के लिए प्रयास कर सकते हैं.

चांदनी झा - मैने आईएससी किया है. मैथ्स में ऑनर्स करना चाहती हूं. जॉब ऑप्यूर्चनिटी के लिहाज से कौन से सब्जेक्ट ठीक रहेंगे?

एक्सपर्ट - आईएससी किया है तो बी फार्मा भी एक बेहतर करियर ऑप्शन है. साथ ही मैथ्स में ऑनर्स करने की बजाए बीएससी कर एमएससी की तैयारी करें उसमें जॉब ऑप्यूर्चनिटी ज्यादा है. इन दिनों योगा ौं भी करियर के दरवाजे तेजी से खुल रहे हैं. सभी स्कूलों में योगा के टीचर की आवश्यकता है. ऐसे में आप योगा के फील्ड में भी करियर बना सकती हैं. लाइब्रेरी का केार्स भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. मेरा कहा है कि कुछ भी करें लेकिन नया करें.

संकल्प जैन - हाई सैलरी वाले कोर्स क्या हैं? मैं अभी प्लस टू में हूं और मुझे क्या करना चाहिये?

एक्सपर्ट - आप बीएएलएलबी, बी फार्मा कर सकते हैं. अगर आपकी ज्यादा सैलेरी वाले जॉब की चाहत है तो आपको एग्रीकल्चर में बीटेक करना चाहिए, क्योंकि आज के वक्त में सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं. बीटेक के बाद गैट और फिर एमटेक कर सकते हैं.