कुंभ मेला में शिविर लगाने के लिए श्रद्धालुओं को नहीं लगाना पड़ेगा मेला प्रशासन का चक्कर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: रजाई-गद्दा, टायलेट और नल आदि की सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को मेला प्रशासन के कार्यालय का चक्कर इस बार नहीं लगाना होगा. इसका साल्यूशन होगी सुविधा पर्ची. सुविधा पर्ची पर सामान वितरण के लिए चार स्थान सेलेक्ट किये गये हैं.

चार गोदामों से होगा वितरण

श्रद्धालुओं को सुविधा पर्ची के जरिए सामग्री का वितरण करने के लिए मेला प्रशासन ने चार गोदाम बनवाया है. मुख्य गोदाम परेड ग्राउंड, स्टोर झूंसी प्रथम, स्टोर झूंसी द्वितीय और स्टोर अ रैल को चिन्हित किया गया है. जहां सुविधा पर्ची दिखाकर श्रद्धालुओं को सामग्रियों का वितरण किए जाने की योजना है.

आवंटन के बाद मिलेगी सामग्री

मेला प्रशासन की ओर से मेला एरिया में शिविर लगाने के लिए छह दिसम्बर से पांच हजार पुरानी संस्थाओं को जमीन वितरित की जा रही है. यह प्रक्रिया 10 दिसम्बर तक चलेगी. इसके बाद नई संस्थाओं को जमीन का आवंटन 15 दिसम्बर तक किया जाएगा. मेला अमीन किशोरी लाल गुप्ता की मानें तो आवंटन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही मेला एरिया में संस्थाओं को सामग्रियों का वितरण शुरू किया जाएगा.

कहां से किसे मिलेगी सुविधा

मुख्य गोदाम : सेक्टर एक, दो, तीन, चार, 16 और सेक्टर 17 के शिविरों की व्यवस्था

स्टोर झूंसी प्रथम : सेक्टर पांच, 12, 13, 14 व सेक्टर 15 का वितरण

स्टोर झूंसी द्वितीय : सेक्टर छह, सात, आठ, नौ, दस व सेक्टर 11 की व्यवस्था

स्टोर अरैल : सेक्टर 18, 19 व सेक्टर बीस के शिविरों का वितरण

श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए चार गोदामों से सामग्रियों के वितरण की योजना बनाई गई है. इन चारों गोदामों से अलग-अलग सेक्टर में शिविर लगाने वालों को सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

राजीव राय,

उप मेलाधिकारी