- आरएसएस प्रमुख ने किसान भवन का किया उद्घाटन

- सारे विश्व को तीसरा रास्ता दिखाएगा भारत

LUCKNOW: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएसस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि हमें अपने आचरण द्वारा ऐसा श्रेष्ठ भारत बनाना है कि लोग खुद भारत माता की जय बोलें। यह किसी पर थोपने की जरूरत नहीं है। हमें अपने जीवन से सारे विश्व को एक दिशा देनी है। अपनी पद्धति, अपने विचार किसी पर थोपने की जरूरत नहीं हैं। वे राजधानी के एपी सेन रोड स्थित भारतीय किसान संघ के कार्यालय रज्जू भैय्या स्मृति भवन के लोकार्पण के अवसर पर बोल रहे थे। मालूम हो कि इस भवन में लंबे समय तक जनसंघ का कार्यालय रह चुका है।

सारे विश्व को अपना माने

संघ प्रमुख ने कहा कि लोगों में सारे विश्व को अपना मानने की आत्मीयता होनी चाहिए। दुनिया संकटों से जूझ रही है, इससे निजात पाने के लिए भारत की ओर देख रही है। दुनिया ने दोनों रास्ते के आधार को देख लिया है। दुनिया को तीसरा रास्ता भारत से मिलेगा। सारी दुनिया में 'भारत माता की जय' कहलाने के लिए विश्व के सामने जीवन के आदर्शो व उपलब्धियों को प्रेरणा के रूप में खड़ा करना होगा। उन्होंने कहा कि देश में भारतीय दर्शन के आधार पर कृषि का विकास होना चाहिए। भारत का किसान दुनिया का पेट भरने के लिए खेती करता है, सिर्फ अपने खाने के लिए नहीं। पूरी दुनिया कृषि को वृत्ति के नजरिये से देख रही है। जबकि भारत सभी आजीविका के क्षेत्र को अपना कर्तव्य मानकर कार्य करता है। कम से कम श्रम में अधिक से अधिक कमाना कुशलता नहीं है। जितना कमायेंगे उससे अधिक कार्य करेंगे, यह हमारी विशेषता है। भारतीय विचार के आधार पर कृषि क्षेत्र में कार्य करना ही भारतीय किसान संघ का कार्य है।

महापुरुषों के आदर्शो को आगे बढ़ाये

भागवत ने कहा कि इस भवन को केवल स्मृतियों तक ही सीमित न रखें बल्कि इससे जुड़े महाषुरुषों के आदर्शो के आगे बढ़ायें। यहां के वातावरण से कार्य करने की ऊर्जा मिलनी चाहिए। जिसकी स्मृति में यह भवन बना है उन्होंने लोगों के सामने एक आदर्श जीवन का उदाहरण प्रस्तुत किया। उनका जीवन दर्शन कार्यालय में भी दिखना चाहिए। कोई भी भवन कार्य विस्तार का एक हिस्सा होता है। भवन बनने के बाद काम पूरा नहीं होता, यह एक पड़ाव है। इस भवन से जुड़े हुए लोग अपना जीवन, अपना आचरण उसी दिशा में आगे बढ़ाने का संकल्प लेकर कार्य करेंगे, ऐसा मुझे विश्वास है। मालूम हो कि इस भवन में रज्जू भैया, भाऊराव देवरस, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, नानाजी देशमुख, अटल बिहारी वाजपेयी सहित तमाम हस्तियां आकर रुकती रही हैं। इस अवसर पर राजधानी के मेयर डॉ। दिनेश शर्मा, एमएलसी हृदय नारायण दीक्षित, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेई के अलावा संघ के तमाम क्षेत्र प्रचारक व कार्यकारिणी के सदस्य मौजूद थे।