शहर में आए दिन वारदात को अंजाम दे कर अपराधी लगातार पुलिस को दे रहे चुनौती

ALLAHABAD: शहर में आए दिन हो रही लूट व चेन स्नेचिंग की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रहीं। इन घटनाओं को अंजाम देने वालों की सक्रियता से लोग दहशत में हैं। यहां की पुलिस घटनाओं को लेकर संजीदा नहीं दिख रही। पुलिस की सुस्ती का खामियाजा पब्लिक को भुगतना पड़ रहा है। शहर में कब किसके साथ कहां घटना हो जाय, यह कह पाना मुश्किल है।

हर कदम पर मंडरा रहा खतरा

सिटी में चेन स्नैचिंग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए महिलाएं दहशत में हैं। चेन पहन कर बाहर निकलने में खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। अपराधी दिनदहाड़े चेन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। शहर का कोई भी इलाका इनसे अछूता नहीं है। चेन लूट के कई मामले तो थाने तक भी नहीं जा पाते। अधिकांश महिलाएं कानूनी पचड़े में नहीं पड़ना चाहतीं।

पुलिसिंग पर सवाल उठा रहे लोग

लूट व चेन स्नेचिंग की घटनाओं को रोक पाने में नाकाम पुलिस पर लोग अब सवाल उठाने लगे हैं। दबी जुबान लोग कहने लगे हैं कि शहर की पुलिस का अपराधियों पर कंट्रोल नहीं रह गया है। घर से निकलने में महिलाएं हों या पुरुष सभी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। एक अनुमानित आंकड़े पर गौर करें तो पिछले एक वर्ष में चेन स्नैचिंग की सौ से अधिक घटनाएं हुई। इनमें से अधिकांश का खुलासा पुलिस अब तक नहीं कर सकी।

बाक्स

केस वन

धूमनगंज थाना क्षेत्र न्याय नगर मोहल्ला निवासी रुकमणि देवी पत्‍‌नी भगवती प्रसाद के घर शादी पड़ी है। वह बुधवार को मोहल्ले में ही पैदल एक परिचित के यहां शादी का कार्ड दे कर लौट रही थी। रास्ते में तुलसी पार्क के पास पीछे से बाइक सवार बदमाशों ने गले से सोने की चेन खींच ली और फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने महिला की तहरीर पर केस दर्ज कर फाइल बंद कर दी।

केस टू

जार्जटाउन थाना क्षेत्र के टेगौरटाउन क्षेत्र निवासी दिपांकर अतीश मिश्र की बेटी का बैग दो दिन पूर्व बाइक सवार बदमाशों ने सेंट एंथोनी स्कूल के पास छीन लिया और धमकी देते हुए भाग निकले। पिता ने कर्नलगंज थाने पहुंचकर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ लूट की तहरीर दी। पुलिस मुकदमा दर्ज कर बदमाशों की तलाश कर रही है, अभी तक बदमाश पकड़ में नहीं आए।

केस थ्री

छिनैती की यह वारदात मुंडेरा के रहने वाले प्रदीप कुमार की पत्नी पुष्पा के साथ हुई। प्रदीप की किराने की दुकान है। उनकी पत्‍‌नी किसी काम से सुलेमसराय गई थीं। रिक्शे से लौटते समय पीएसी गेट के सामने बात करते वक्त उनका सेलफोन गिर गया। उन्होंने रिक्शा रुकवाया व सेलफोन उठाने लगीं। इसी बीच ब्लैक कलर की पल्सर से पहुंचे दो युवकों ने उनके गले से चेन झपट ली। उन्होंने शोर मचाया तो बदमाशों ने तमंचा तान दिया। पीडि़ता ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई, नतीजा वही ढाक के तीन पात।