- स्वच्छता व्यवस्था को लेकर पब्लिक से लिया जाएगा फीडबैक

- कूड़ा न उठने की स्थिति में संबंधित कर्मचारी पर होगा एक्शन

LUCKNOW

अगर आपके घर के सामने झाड़ू नहीं लगती है या फिर कूड़ा नहीं उठता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपनी शिकायत सीधे नगर निगम अधिकारियों तक पहुंचा सकेंगे। इसकी वजह यह है कि स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पब्लिक फीडबैक पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए जोनवार टीमें बनाई जा रही हैं, जो समय-समय पर डोर टू डोर जाकर सफाई व्यवस्था की नब्ज टटोलेंगी।

सर्वेक्षण की जानकारी भी

अगले माह से स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 शुरू होने जा रहा है। आलम यह है कि अभी जनता को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है न ही इस सर्वेक्षण का प्रचार प्रसार शुरू हुआ है। फीडबैक टीमों को निर्देश दिए गए हैं कि पब्लिक को सर्वेक्षण के बारे में जानकारी दी जाए साथ ही हरे और नीले रंग के डस्टबिन के बारे में भी बताया जाए। जिससे पब्लिक घरों के अंदर भी सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग रखे।

दो बार उठेगा कूड़ा

शहर के घनी आबादी वाले एरिया और प्रमुख मार्गो पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए निर्णय लिया गया है कि दिन में दो बार सफाई के साथ ही कूड़ा भी उठाया जाएगा। वहीं प्रमुख मार्गो पर मशीनों से सफाई कराई जाएगी। इस डाटा को ऑनलाइन अपडेट भी करने की तैयारी हो रही है। जिससे नई व्यवस्था में कोई खेल न हो।

इसलिए पड़ी जरूरत

घनी आबादी वाले एरिया में अभी सिर्फ सुबह के टाइम ही झाड़ू लगती है। शाम होते-होते हालात बदतर हो जाते हैं। इससे निपटने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। प्रमुख मार्गो की सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए फिर से मशीनों की ओर रुख किया गया है। निगम की ओर से तीन नई मशीनें मंगाई जा रही हैं, जिनकी मदद से प्रमुख मार्गो पर सफाई व्यवस्था बेहतर बनाई जा सकेगी।

ताकि रैंकिंग आए बेहतर

जनवरी के पहले सप्ताह से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होगा। इस सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन ने अपना पूरा ध्यान सफाई व्यवस्था और पब्लिक फीडबैक पर किया है। पिछले साल सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग बेहद खराब थी। इस बार प्रयास किया जा रहा है कि टॉप 10 में शहर आए।

स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पब्लिक फीडबैक पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए जोनवार टीमें बनाई जा रही हैं। पब्लिक की शिकायतों और सुझाव के आधार पर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त