-ऑपरेशन के दौरान पेशेंट की हुई मौत, ओटी में तोड़फोड़, डॉक्टर्स को पीटा, दरोगा से भी हाथापाई

-पैर के मल्टीपल फ्रैक्चर का था ऑपरेशन, टॉयलेट में घुसकर डॉक्टर ने बचाई जान

KANPUR : उर्सला में फ्राइडे को ऑपरेशन के दौरान महिला की मौत के बाद भारी बवाल हुआ। मौत से गुस्साए परिजनों ने उर्सला के आर्थोपेडिक ओटी में जमकर तोड़फोड़ की और डॉक्टर्स को भी जमकर पीटा। घटना की जानकारी पर सीओ समेत कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंच गया। परिजनों का कहना था कि ऑपरेशन से पहले महिला ठीक से बोलते हुए ओटी में गई थी, लेकिन डॉक्टर्स की लापरवाही की वजह से उसकी मौत हो गई। हालांकि परिजनों ने महिला के पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया और शव को घर लेकर चले गए। वहीं डॉक्टर्स की तरफ से रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर दी गई है।

मल्टीपल फ्रैक्चर का था ऑपरेशन

मीरपुर कैंट निवासी मो। इरफान की पत्नी सादिया आलिया(25) 7 सितंबर को छत से गिर गई थी। दाएं पैर में मल्टीपल फ्रैक्चर होने पर उन्हें उर्सला में भर्ती कराया गया था। आर्थोपेडिक डॉक्टर रामजी खन्ना उनका इलाज कर रहे थे। पैर में सूजन कम होने पर शुक्रवार को सादिया को ओटी में ऑपरेशन के लिए ले जाया गया। जहां डॉ। खन्ना और एनेस्थेसिस्ट डॉ। वीएम पटेल व डॉ। प्रभाकर ने ऑपरेशन शुरू ही किया था कि सादिया की हालत बिगड़ गई। फौरन ऑपरेशन रोक कर सादिया को आईसीयू लाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

टॉयलेट में छिप कर बचाई जान

सादिया की हालत बिगड़ने पर डॉक्टर्स जब उसे आईसीयू ले गए तो डॉ। रामजी साथ ही गए। जहां आईसीयू इंचार्ज डॉ। आरके कटियार व डॉ। सपन गुप्ता ने भी काफी कोशिशें की। इस दौरान डॉ। रामजी किसी काम से बाहर जाने लगे, जिसे परिजन समझे कि वह भाग रहे हैं। इससे गुस्साएं परिजनों ने उन्हें दौड़ाया तो डॉ। खन्ना ओटी के टॉयलेट में छिप गए। इस दौरान गुस्साए परिजनों ने ओटी में तोड़फोड़ कर दी। इसके साथ वहां मौजूद डॉ। पटेल व डॉ। प्रभाकर से भी मारपीट कर दी। गेट तोड़ दिए और स्ट्रेचर्स भी पलट दी। डॉ। खन्ना की तलाश में कुछ लोगों ने बाथरूम में भी घुसे और उसे तोड़ने का प्रयास किया। घटना की जानकारी पर पहुंचे उर्सला चौकी इंचार्ज से भी हाथापाई की गइर्1.

-------------------

पल्मनरी एम्बुलिज्म से हुई मौतत!

उर्सला आईसीयू के डॉ। सपन गुप्ता ने बताया कि आलिया की मौत की वजह पल्मनरी एम्बुलिज्म लग रही है। ऐसा कई बार मल्टीपल फ्रैक्चर के केसेस में होता है, जिसमें टूटी हुई हड्डी के पास फैट का गोला बन जाता है। जोकि कई बार ब्रेन, हार्ट या फिर लंग में भी चला जाता है जिससे पेशेंट की मौत हो जाती है। यह 10 हजार में एक या दो मरीजों को ही होता है।

-------------------

डॉ। खन्ना ने दी तहरीर

इस मामले में उर्सला के प्रशासन संग पीएमएस संघ व आईएमए पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसके बाद डॉ। खन्ना ने मृतक के परिजनों के खिलाफ मारपीट व तोड़फोड़ की तहरीर दी है। कोतवाली एसएचओ डीके सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। मृतका के परिवार से अभी कोई तहरीर नहीं मिली है और न ही उन्होंने पोस्टमॉर्टम कराया है।