IMA ने दी चेतावनी, डॉ। बंसल murder case का जल्द खुलासा न हुआ तो होगी प्रदेश स्तरीय हड़ताल

डॉक्टरों ने की यूपी में clinical stablishment act लागू करने की मांग

ALLAHABAD: जीवन ज्योति हॉस्पिटल के निदेशक डॉ। एके बंसल हत्याकांड का खुलासा घटना के नौ दिन बाद भी नहीं होने पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने नाराजगी जाहिर की है। संस्था के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। विनय गुप्ता ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पुलिस दोषी को बचा रही है या अपराधियों को पकड़ नहीं पा रही है। दोनों सूरत में पुलिस की नीयत पर संदेह हो रहा है। ऐसे में आईएमए मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग करती है। सरकार ने मांग नहीं मानी तो डॉक्टर प्रदेश स्तरीय अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते हैं।

High court से करेंगे मांग

आईएमए के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जरूरत पड़ी तो सीबीआई जांच की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की शरण में जाएंगे। पुलिस की जांच पूरी तरह से प्रोफेशनल नहीं है। घटना के तुरंत बाद न तो फोरेंसिक एविडेंस एकत्रित किए गए और न ही घटनास्थल को सील किया गया। यहां तक कि डॉ। बंसल का मोबाइल 24 घंटे बाद पुलिस ने बरामद किया। तब तक उसका कॉल रिकार्डर एप डिलीट किया जा चुका था। इससे पुलिस की लापरवाही साफ झलक रही है।

केंद्र सरकार लागू करे act

बीते कुछ वर्षो में डॉक्टरों और उनके हॉस्पिटल में हुए हमलों को देखते हुए आईएमए ने सुरक्षा को लेकर अफसोस जाहिर किया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारी मांग देश के अठारह प्रदेश में लागू क्लीनिक स्टेब्लिशमेंट एक्ट को यूपी में भी लागू किए जाने की है, जिससे डॉक्टरों में सुरक्षा की भावना पैदा हो और अपराधियों पर लगाम लगाई जा सके। इस एक्ट के शत प्रतिशत पालन के लिए इसे आईपीसी में भी शामिल किया जाए, जिससे चिकित्सक वर्ग सुरक्षित वातावरण में मरीजों की देखभाल को तत्पर हो। आईएमए ने सीबीआई जांच के साथ, आरोपियों की गिरफ्तारी, पीडि़त परिवार समेत समस्त आईएमए की सुरक्षा की मांग भी दोहराई।

हर सप्ताह होगा उपवास सत्याग्रह

इसके पहले आईएमए प्रदेश अध्यक्ष डॉ। विनय गुप्ता और डॉ। राजेश सिंह ने 24 घंटे के उपवास सत्याग्रह पर बैठे इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ। आलोक मिश्रा, साइंटिफिक सेक्रेटरी डॉ। आशुतोष गुप्ता और आईएमए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ। अशोक अग्रवाल को जूस पिलाकर उनका उपवास तोड़वाया। उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन की आत्मशुद्धि के साथ डॉक्टरों को ईश्वर से शक्ति प्रदान करने की मांग को लेकर हर सप्ताह आंदोलन के तौर पर उपवास सत्याग्रह का आयोजन किया जाएगा। इलाहाबाद की तरह प्रत्येक शहर में आईएमए पहल करके सिटीजन फोरम बनाएगी जिसमें व्यापारियों, वकीलों, टीचर्स समेत अन्य वर्गो को भी शामिल किया जाएगा। आंदोलन को प्रदेश व्यापी बनाया जाएगा। उपवास सत्याग्रह समाप्ति पर इलाहाबाद सिटीजन फोरम की ओर से व्यापार मंडल से विजय गुप्ता, राना चावला, इलाहाबाद विवि टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो। आरएस दुबे, एएमए सचिव डॉ। त्रिभुवन सिंह, डॉ। अरुण कुमार, डॉ। नीरज मोहिले, डॉ। बीके मिश्रा, डॉ। अनूप चौहान, डॉ। सुजीत सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे।