छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: आदित्यपुर स्थित कुलुपटांगा निवासी छह साल की बच्ची मंजू हेस्सा पर मंगलवार की दोपहर उसके घर में सोए एक पागल कुत्ते ने हमला कर दिया। कुत्ते ने मंजू का मुंह नोच डाला। घटना के बाद मंजू बचने के लिए घर से बाहर भागी तो बाहर मौजूद लोगों ने कुत्ते को मारकर भगाया। स्थानीय लोग मंजू को इलाज के लिए एमजीएम अस्पताल लेकर आए। यहां एंटी रेबीज का टीका नहीं होने के कारण बाहर से खरीदकर उसे टीका दिलाया गया। मंजू की मां ने घटना के बारे में बताया कि मंजू उसके साथ नहा रही थी। वह कपड़े बदलने के लिए घर चली गई। घर में गांव का एक पागल कुत्ता सोया हुआ था। जिसने मंजू के चेहरे पर काट लिया। वह चिल्लाती हुई बाहर भागी तो लोगों ने कुत्ते को मारकर भगाया।

एमजीएम में नहीं है वैक्सीन

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) कॉलेज सह अस्पताल में कुत्ते के काटने पर दिया जाने वाला एंटी रेबीज टीका खत्म हो गया है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। मंगलवार को मंजू हेस्सा को भी काफी देर इंतजार के बाद बाहर से खरीद कर टीका लगाना पड़ा। यह स्थिति हर महीने दो महीने में अस्पताल में बनी रहती है।

बना रहता है खतरा

कुत्तों का झुंड मानगो के अलावा परसुडीह व टेल्को इलाके में लोगों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। इन इलाकों में 10-20 की संख्या में कुत्तों का झुंड सड़कों व गलियों में आने-जाने वाले लोगों के लिए खतरा बना रहता है। रात के वक्त ज्यादा समस्या होती। जैसे ही कुत्ते कोई वाहन देखते हैं, उसे दौड़ाने लगते हैं। हाल के दिनों में इस वजह से कई राहगीर गिरकर घायल हुए।

कुत्तों के काटने से हुई थी मौत

आदित्यपुर के मिशन सिंह सिदर के बेटे विशाल राज सिदर (10) की मौत 25 मई को ही कुत्ते ने काटने के कारण हो गई थी। परिजनों ने पहले स्थानीय अस्पताल में उसका इलाज कराया था। डॉक्टर ने उसे इंजेक्शन दिया लेकिन तीन माह बाद बुधवार रात वह अचानक कुत्ते जैसी हरकत करने लगा। परिजनों ने पहले उसकी झाड़ाफूंक कराई। स्थिति ज्यादा बिगड़ी तो उसे एमजीएम लाया। एमजीएम में बच्चे के इलाज के क्रम में उसकी मौत हो गई। चकित्सकों के मुताबिक कुत्ते के काटने से उसके शरीर में जहर फैल गया था।