- वेक्टर बोर्न डिजीज से निपटने के लिए शुरू की फॉगिंग

- सीजन से पहले ही चेता स्वास्थ्य विभाग, लोगों को दे रहा जानकारी

Meerut . पिछले सालों से सबक लेते हुए डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसे ्रवेक्टर बोर्न डिजीज से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अभी से ही मच्छरों का खात्मा करना शुरू कर दिया है. इसके मद्देनजर डीएमओ की ओर से शहर भर में तेजी से फागिंग करवाई जा रही है. ताकि इन बीमारियों को फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा पनपने से पहले ही खत्म किया जा सके.

हो रही फॉगिंग

जिला मलेरिया विभाग को फागिंग के लिए करीब 30 पेटी स्प्रे मिला है. जिसके प्रयोग के लिए विभाग टीम गठित कर अलग-अलग जगहों पर फॉगिग करवा रहा है. वहीं लोगों के बीच में डेंगू व मलेरिया के बचाव के लिए प्रचार-प्रसार भी काफी तेजी से किया जा रहा है. विभाग की ओर से अभी तक सोतीगंज, थापर नगर, भूड़बराल, कमिश्नर कार्यालय, एडवोकेट्स चैंबर, जिला जज परिसर, ब्रह्मपुरी, शिव शक्ति नगर समेत शहर भर के अन्य इलाकों में भी एंटी लार्वा स्प्रे छिड़कवाया गया है.

बीमारियों से बचाव

पिछले साल जहां मई में स्वाइन फ्लू फैलना शुरू हो गया था वहीं डेंगू ने भी लोगों को काफी आतंकित कर रखा था. इसी के तहत जिला मलेरिया कार्यालय व स्वास्थ्य विभाग ने इन बीमारियों से बचाव के लिए पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी है.

- अपने आसपास पानी जमा न होने दें.

- कूलर, गमले आदि की लगातार सफाई करवाएं, उसमें मच्छर न पनपने दें.

- घरों के आसपास सफाई रखें.

- बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

-----------------------

मच्छरों को खत्म करने के लिए हम अभी से ही एंटी लार्वा स्प्रे का छिड़काव और फॉगिंग करवा रहे हैं. वहीं लोगों को बीमारियों से बचाव व एहतियात के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है.

डॉ. योगेश सारस्वत, डीएमओ, मेरठ