वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को व्हाइट हाउस में दिवाली मनाएंगे। बता दें कि भारत में दिवाली इस साल 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा लेकिन ट्रंप तीन दिन पहले ही यह तत्योहार मनाते हुए नजर आएंगे। यह व्हाइट हाउस में ट्रंप का तीसरा दिवाली समारोह होगा। बता दें कि व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की शुरुआत 2009 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से हुई थी। व्हाइट हाउस के अनुसार, ट्रंप गुरुवार को व्हाइट हाउस में 'दीया' (दीपक) जलाकर दिवाली मनाएंगे। फिलहाल, दिवाली समारोह को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। व्हाइट हाउस में ट्रंप की पहली दिवाली 2017 में उनके ओवल ऑफिस में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेताओं और उनके प्रशासन के सदस्यों के कुछ चुनिंदा लोगों की उपस्थिति में मनी थी।

अमेरिका में दिवाली का जश्न शुरू

पिछले साल, ट्रंप ने दिवाली मनाने के लिए अमेरिका के तत्कालीन भारतीय राजदूत नवतेज सिंह सरना को रूजवेल्ट रूम में आमंत्रित किया था। बता दें कि अमेरिका में दिवाली का जश्न शुरू हो चुका है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने शनिवार को भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ दिवाली मनाई। उन्होंने ट्वीट किया, 'हमने गवर्नर के आवास में दीपावली के  दीप जलाए। हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टेक्सास यात्रा पर भी चर्चा की। हमने अंधकार पर प्रकाश की जीत का जश्न मनाया।'

Diwali 2019: सीएम योगी दीपोत्सव पर अयोध्या को देंगे 373.69 रुपये की परियोजनाओं का दिवाली गिफ्ट

2017 में ट्रंप ने भारतीय समुदाय की सराहना की

इसके अलावा टेक्सास से रिपब्लिकन पार्टी के पीट ओल्सन ने भी ट्वीट किया, 'बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में दिवाली मना रहा हूं।' बता दें कि 2017 में, दिवाली समारोह के मौके पर 'दीया' को जलाने के बाद ट्रंप ने विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय समुदाय के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा, 'आपने कला, विज्ञान, चिकित्सा, व्यवसाय और शिक्षा में असाधारण योगदान दिया है। अमेरिका अपने कई भारतीय-अमेरिकी नागरिकों के लिए विशेष रूप से आभारी है, जो हमारे सशस्त्र बलों में बहादुरी से काम करते हैं।' बता दें कि 2017 और 2018 दोनों दिवाली समारोह में, ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दोस्ती का खा तौर पर जिक्र किया।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk