- दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की न्यू ओपीडी बिल्डिंग में बिना एसी और पंखे के गर्मी में काम करना हो रहा मुश्किल

- जल्दबाजी में शुरु करने के चक्कर में नहीं कि प्रोपर बिजली की व्यवस्था, अब ट्रॉसफार्मर लगाने की तैयारी

देहरादून,

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की 6 मंजिला न्यू ओपीडी बिल्डिंग में गर्मी का सीजन शुरू होते ही डॉक्टर्स और स्टाफ के पसीने छूटने लगे हैं. नई बिल्डिंग की ओपीडी ए ब्लॉक में बिजली की व्यवस्था ही अभी तक दुरुस्त नहीं हो पाई है. डॉक्टर्स के केबिन में न तो पंखे लगे हैं, न ही अभी तक एयर कंडिश्नर इंस्टॉल हुए हैं. ऐसे में तपती गर्मी में डॉक्टर्स और स्टाफ का अपने केबिन्स में बैठना मुश्किल हो रहा है. डॉक्टर्स द्वारा इसकी कंप्लेन भी हॉस्पिटल मैनेजमेंट से की गई है. हॉस्पिटल मैनेजमेंट का कहना है कि कार्यदायी संस्था द्वारा नई बिल्डिंग के लिए अभी तक ट्रांसफार्मर नहीं लगवाया गया है, इसके चलते बिजली की व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पाई है.

डेढ़ माह बाद भी नहीं सुधरे हालात

आधी-अधूरी तैयारी के साथ बीते 5 मार्च को दून हॉस्पिटल की नई ओपीडी ए ब्लॉक का इनॉग्रेशन किया गया था. लेकिन डेढ़ माह बाद भी हॉस्पिटल की व्यवस्था सुधर नहीं पा रही है. डॉक्टर्स के केबिन तक में गर्मी से राहत का इंतजाम नहीं हो पाया है, न तो पंखे लगे हैं न ही एसी इंस्टॉल किए गए हैं. बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में अभी तक वायरिंग ही नहीं हुई है. कुछ दिनों से गर्मी बढ़ गई है, ऐसे में डॉक्टर्स का केबिन में बैठना मुश्किल हो गया है. ओपीडी की विंडो खोलकर किसी तरह गर्मी से राहत पाने की कवायद की जा रही है, लेकिन इससे भी राहत नहीं मिल रही.

पंखे लगेंगे नहीं, ऐसी लगे नहीं

ओपीडी में गर्मी और बदहाली को लेकर डॉक्टर्स की ओर से हॉस्पिटल मैनेजमेंट से शिकायत की गई है. हॉस्पिटल मैनेजमेंट का कहना है कि बिल्डिंग में पावर सप्लाई के लिए ट्रांसफार्मर लगाया जाना है, जो अभी तक कार्यदायी संस्था द्वारा नहीं लगाया गया है. कार्यदायी संस्था से बात की गई तो नए ट्रॉसफार्मर लगने में अभी और समय लगने की बात कही गयी. न्यू बिल्डिंग पूरी तरह से सेंट्रल एसी युक्त होगी, ऐसे में सीलिंग फैन नहीं लगाये जाने हैं. और जब तक ट्रांसफार्मर नहीं लग जाता तब तक एसी इंस्टॉल नहीं किया जाएगा.

हॉस्पिटल में समस्याओं का अंबार

न्यू ओपीडी बिल्डिंग में बिना तैयारी के ही 5 विभाग मानसिक, स्किन, डेंटल, पीडिया और ईएनटी शिफ्ट तो कर दिए लेकिन व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं हैं. पहले तो लंबे समय तक टॉयलेट चालू नहीं हो पाए, अब कुछ टॉयलेट चालू किए गए तो पानी की समस्या सामने आ रही है. नई बिल्डिंग में हॉस्पिटल को अभी तक तीन फ्लोर मिले हैं, बाकी तीन निर्माणाधीन हैं. जिन्हें मार्च में ही हैंडओवर किया जाना था, लेकिन लेटलतीफी के कारण निर्माण अब तक अधूरा है.

-------------

नई बिल्डिंग में पंखे लगाने की जगह नहीं है. एसी लगाने के लिए ट्रॉसफार्मर की जरुरत है. जिसके लिए निर्माणदायी संस्था को जल्द लगाने के लिए कह दिया गया है.

डॉ. के के टम्टा, एमएस, दून हॉस्पिटल