दून हॉस्पिटल की मशीन में अर्थिग संबंधी समस्या

देहरादून,

दून हॉस्पिटल में एक हफ्ते तक एमआरआई जांच नहीं हो पाएगी। बीते मंगलवार से एमआरआई की जांच ठप पड़ी है। थर्स डे को हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से इंजीनियर को बुलाया गया, बताया गया कि अर्थिग की वजह से मशीन में प्रोब्लम हो गई है। ऐसे में हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने इंजीनियर से एस्टीमेट बनवाया है। दून हॉस्पिटल के एमएस डॉ। केके टम्टा ने बताया कि करीब एक लाख का खर्चा आ रहा है। जल्दी मशीन को ठीक करा दिया जाएगा।

सीटी स्कैन पहले से ही खराब

बीते 25 फरवरी से हॉस्पिटल की सीटी स्कैन मशीन भी खराब है जिससे सारा लोड एमआरआई मशीन पर पड़ रहा था। दून हॉस्पिटल में रोजाना 20 से 25 मरीजों की एमआरआई जांच की जाती है। बीपीएल और आयुष्मान योजना में यह जांच मुफ्त में होती है, अन्य मरीजों की जांच 3500 रुपए में की जाती है। जबकि बाहर 5 हजार से ज्यादा का खर्चा आता है।

पुरानी मशीनें कर रही परेशान

दून हॉस्पिटल में बीते 15 वर्षो से रेडियोलॉजी विभाग की मशीनें जुगाड़ पर चल रही हैं। आए दिन ये मशीनें खराब हो जाती हैं। कुछ मशीनें महीनों से खराब पड़ी हैं। हार्ट संबंधी जांच करने वाली 20 वर्ष पुरानी ईको मशीन एक महीने से खराब है। बीते 25 फरवरी से हॉस्पिटल की सीटी स्कैन मशीन खराब पड़ी है। यह मशीन 15 वर्ष पुरानी है। एमआरआई मशीन भी पुरानी हो गई है। नई मशीन खरीदने का प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। डायलिसिस की तीन मशीन 2004 में लगी थी। ये मशीनें भी अब जवाब देने लगी हैं।