- दून इंटरनेशनल स्टेडियम में नहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

- सिर्फ सीसीटीवी सर्विलांस के भरोसे है स्टेडियम की सुरक्षा

देहरादून, दून के इंटरनेशनल स्टेडियम रायपुर में पहली बार इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट होने जा रहे हैं। तीन मैचों की सिरीज खेलने के लिए अफगानिस्तान की टीम दून पहुंच चुकी है, टीम का मुकाबला बांग्लादेश के 3 जून से होना है। जबकि इससे पहले अफगानिस्तान की टीम यहां प्रैक्टिस मैच खेलेगी। दो देशों की टीमों के पहुंचने के चलते स्टेडियम की सुरक्षा काफी अहम है। ऐसे में स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था का दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने जायजा लिया तो कई खामियां यहां नजर आईं। पेश है एक रिपोर्ट

मजदूर बताकर स्टेडियम में एंट्री

स्टेडियम की सुरक्षा में प्राइवेट कंपनियों के गार्ड लगाए गए हैं। स्टेडियम में इंटरनेशनल टी-20 सिरीज को लेकर छोटे-मोटे काम कराए जा रहे हैं। ऐसे में हमारी टीम यहां मजदूर बनकर पहुंची तो बिना रोक-टोक टीम को स्टेडियम में एंट्री करने दी गई। किसी ने न तो पूछताछ की, न ही तलाशी ली।

बैक डोर भी ओपन

स्टेडियम के बैक डोर पर कोई सुरक्षा गार्ड नजर नहीं आया। हालांकि, जब स्टेडियम के इंचार्ज से सुरक्षा के संबंध में सवाल किए तो उन्होंने यहां सुरक्षा के पुख्ता दावे किए।

सिर्फ मेन गेट पर सुरक्षा

स्टेडियम के मेन गेट पर ही प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड नजर आए। इसके अलावा कहीं सिक्योरिटी गार्ड नहीं दिखे। स्टेडियम में इन दिनों मजदूर काम पर जुटे हैं, ऐसे में कोई भी स्थिति का फायदा उठाकर यहां किसी भी वारदात को अंजाम दे सकता है।

स्टेडियम में नहीं दिखी पुलिस

पूरे स्टेडियम में दूर दूर तक कहीं भी पुलिस नजर नहीं आई, हालांकि जब स्टेडियम के इंचार्ज को पुलिस सुरक्षा को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हर 15 मिनट में पुलिस गश्त कर रही है। हमारी टीम करीब दो घंटे स्टेडियम में रही, लेकिन इस दौरान कोई पुलिसकर्मी यहां नहीं दिखा।

सीसीटीवी के भरोसे सुरक्षा

स्टेडियम को सीसीटीवी सर्विलांस के भरोसे छोड़ दिया गया है और दावा किया जा रहा है स्टेडियम की सुरक्षा पुख्ता है। सीसीटीवी सर्विलांस भी ठीक से काम कर रहा है या नहीं, इसकी भी कोई गारंटी नहीं है।

सुरक्षा इसलिए है जरूरी

किसी भी इंटरनेशनल स्टेडियम में इंटरनेशनल सिरीज शुरू होने से एक माह पहले ही पुलिस सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर देती है। लेकिन, दून इंटरनेशनल स्टेडियम में यह नियम फॉलो नहीं किये जा रहे।

------------------

शनिवार सुबह से 1 दरोगा व 4 सिपाही तैनात किए गए हैं। इसके अलावा अफगान क्रिकेट टीम दून पहुंच चुकी है। अब स्टेडियम की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। पुलिस नियमित अंतराल पर स्टेडियम में गश्त कर रही है।

हेमेन्द्र सिंह नेगी, प्रभारी, थाना रायपुर