-थोक मार्केट की दुकानों में जमा हो रही भीड़

-मंडियों में बैरिकेडिंग लगाकर भीड़ रोकने के प्रयास

बरेली: कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लोगों को घरों में ही रहना जरूरी है। लोग घरों में रहें इसके लिए पुलिस-प्रशासन डोर टू डोर राशन और खाना पहुंचा रहा है, लेकिन कुछ दुकानदार और खरीददार हैं कि मान ही नहीं रहे हैं। वह दुकानों पर भीड़ लगाकर डोर टू डोर इंतजाम का काम तमाम कर रहे हैं। लॉकडाउन के 4 दिनों बाद भी हालात नहीं सुधरे हैं। यही हाल रहा तो कोरोना का प्रकोप रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाएगा।

सामान खरीदने की होड़

लोगों को राशन और भोजन की दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासन की ओर से 1979 ठेले, ई-रिक्शा व अन्य छोटे वाहनों को लगाया गया है। डीएम ने फूड चेन व बड़े दुकानदारों को भी होम डिलीवरी के लिए कह दिया है। प्रशासन ने 10 कम्युनिटी किचन भी बनाए हैं, ताकि कोई भूखा न रहे, लेकिन इन सबके बावजूद सुबह से ही शहर की मंडियों और श्यामगंज की थोक मार्केट में लोग सामान खरीदने पहुंच जा रहे हैं। सुबह 11 बजे तक जमकर भीड़ लगती है। यहां न तो दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं और न ही सामान खरीदने वाले ग्राहक। सब जल्दी-जल्दी सामान खरीदने की होड़ में लग जाते हैं।

शटर गिराकर खेल

थोक मार्केट में पुलिस और मीडिया के कैमरों से बचने के लिए दुकानदार शटर गिराकर खेल कर रहे हैं। जैसे ही पुलिस और मीडियाकर्मियों को देखते ही दुकान का शटर आधा गिरा लेते हैं और बाहर खड़े लोगों को दुकान के अंदर कर लिया जाता है। यह लोग एक-दूसरे से चिपक कर खड़े हो जाते हैं, जिससे कोरोना आसानी से फैल सकता है। किराना दुकानों के अलावा यहां के मेडिकल स्टोर्स पर भी ग्राहकों की भारी भीड़ रहती है और इन लोगों के बीच कोई दूरी भी नहीं रखी जाती है।

पान मसाला की दुकानें भी खुलीं

कोरोना की रोकथाम के लिए पान मसाला की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है, लेकिन चोरी छिपे इसकी बिक्री हो रही है। महंगे दामों पर पान मसाला, गुटखा आदि बेचा जा रहा है। फ्राइडे को श्यामगंज मार्केट में खुलेआम पान मसाला और तंबाकू की दुकान खुली रहीं। यहां पुलिस भी घूम रही थी लेकिन किसी ने दुकान बंद नहीं कराई।

पुलिस कर रही पालन

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सड़कों पर सिर्फ पुलिस ही करती नजर आ रही है। पुलिस खुद भी पालन कर रही है और लोगों से भी इसका पालन करा रही है। पुलिस पिकेट पर तैनाती के दौरान भी दूर-दूर रहती है। इसके अलावा पुलिस दुकानों पर जाकर भी दूरी बनवा रही है। फ्राइडे को पुलिस ने मंडियों में जाकर बैरीकेडिंग कराकर लोगों के बीच की दूरी को मेनटेन करवाया।

कुछ जगह से आयीं अच्छी तस्वीर

वहीं शहर में कई जगह से अच्छी तस्वीरें भी सामने आ रही हैं। कई दुकानदार नियमों का पालन कर रहे हैं और लोगों को दूर से ही सामान दे रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मोहल्लों के छोटे दुकानदार और फल सब्जी वाले दुकानदार पालन कर रहे हैं। इसी तरह से कई बैंक के बाहर भी चूने के घेरे बनाकर दूरी मेनटेन करवायी जा रही है।

बारिश में भी कराया लॉकडाउन

फ्राइडे को लॉकडाउन का पालन कराने में कुछ हद तक बारिश ने भी मदद की। सुबह बारिश की वजह से कम लोग सड़कों पर निकले तो वहीं दोपहर बाद भी ऐसा हुआ। अचानक तेज बारिश के बाद सड़कों से वाहन दूर हो गए। इससे ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी कुछ देर राहत मिली।