- फीडबैक की ली गई जानकारी, सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

बरेली : स्वच्छ सर्वेक्षण के मानकों पर नगर निगम कितना खरा उतरा है इसका जायजा लेने के लिए सेंट्रल की टीम फ्राईडे को यहां पहुंची थी, पहले दिन टीम ने स्वच्छ सर्वेक्षण गाइड लाइन के अनुरूप जो भी कार्य निगम ने कराए हैं इसका जायजा लिया। वहीं सैटरडे को टीम ने सबसे पहले निगम की स्वच्छता एप पर लोगों की प्रतिक्रिया की जानकारी ली । सैटरडे को निरीक्षण करने के बाद टीम वापस लौट गई।

'डोर-टू-डोर' की जानी हकीकत

टीम ने नगर निगम अफसरों की बैठक ली। इस दौरान टीम के सदस्यों ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की जानकारी ली तो पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान ने बताया कि बीते दिनों हुई कार्यकारिणी की बैठक में लंबे समय से अटकी यह प्रक्रिया शुरू हो सकी है। अभी 38 वार्डो में यह प्रक्रिया शुरू हुई है बाकि के वार्डो में जल्द कलेक्शन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

देखी सफाई व्यवस्था

अफसरों के साथ बैठक करने के बाद टीम ने शहर के तमाम वार्डो में जाकर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया वहीं लोगों से सफाई व्यवस्था के बारे अवेयरनेस की जानकारी भी ली। शिकायतों के निस्तारण की भी जानकारी ली।

रिपोर्ट के आधार पर मिलेगी रैंकिंग

पिछले साल की रैंकिंग में जहां निगम की छवि काफी सुधरी थी। निगम को 117वीं रैंकिंग मिली थी, लेकिन इस बार रैकिंग का ग्राफ नीचे आने की संभावना है। वजह है कि स्मार्ट सिटी के कई प्रोजेक्ट अभी तक शुरु तक नहीं हो सके हैं। वही स्वच्छता एप पर लोगों की प्रतिक्रिया भी काफी कम ही आ रही है। टीम इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी ऐसे में निगम की रैकिंग पिछले वर्ष की तुलना में घटने के आसार दिख रहे हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण के अंतर्गत टीम ने सर्वे कर लिया है। सफाई व्यवस्था, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की जानकारी भी ली। हालांकि लोगों का एप पर प्रक्रिया कम आने पर सवाल उठे हैं, लेकिन निगम प्रशासन प्रयासरत है।

संजीव प्रधान, पर्यावरण अभियंता।