- आईआईटी का 52वां दीक्षांत समारोह आज, 1626 को मिलेंगी डिग्री

- डॉ तेसी थॉमस, पुलेला गोपीचंद्र, सुधा मूर्ति को डॉक्ट्रेट की उपाधि

KANPUR:

आईआईटी में पहली बार पीएचडी स्कॉलर ने डबल सेंचुरी मारी है। थर्सडे को आयोजित 52वें दीक्षांत समारोह में पहली बार 208 स्टूडेंट्स को पीएचडी की डिग्री प्रदान की जाएंगी। जिसमें सिर्फ पीएचडी के लिए 196 डिग्री हैं और 12 स्टूडेंट्स को पीएचडी व एमटेक की डिग्री प्रदान की जाएगी। दीक्षांत समारोह में 809 पीजी स्टूडेंट्स को भी डिग्री दी जाएंगी। यह जानकारी थर्सडे को आईआईटी डायरेक्टर प्रो अभय करंदीकर ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी।

809 पीजी व 871 यूजी स्टूडेंट्स को मिलेगी डिग्री

डायरेक्टर ने बताया कि दीक्षांत समारोह तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। संस्थान के 809 पीजी स्टूडेंट्स व 871 यूजी स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की जाएंगी। समारोह के चीफ गेस्ट संस्थान के एल्युमिनाई साइंट कंपनी के फाउंडर चेयरमैन बीवीआर मोहन रेड्डी होंगे। पहले चरण में मेडल व ऑनरेरी डॉक्ट्रेट की डिग्री प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट में पहली बार 208 पीएचडी स्कॉलर को डिग्री प्रदान की जाएगी। लास्ट इयर 186 पीएचडी स्कॉलर को डिग्री मिली थी। इस बार 51 ग‌र्ल्स को भी पीएचडी की डिग्री प्रदान की जाएगी। प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल सोमेश्वर जैन को दिया जाएगा। डायरेक्टर गोल्ड मेडल सुनील कुमार पांडेय व अनंत नारायण वत्स को ि1दया जाएगा।

इन्हें मिलेगी ऑनरेरी डॉक्ट्रेट की उपाधि

दीक्षांत समारोह में इसरो की साइंटिस्ट डॉ। तेसी थॉमस, इंफोसिस की पद्म श्री सुधा मूर्ति और बैडमिंटन प्लेयर पुलेला गोपीचंद को ऑनरेरी डॉक्ट्रेट की उपाधि प्रदान की जाएगी। प्रेस कांफ्रेंस में डीन ऑफ एकेडमिक अफेयर प्रो। अचला एन रैन, रजिस्ट्रार के के तिवारी व डीन ऑफ रिसर्च प्रो बीवी फणी मौजूद रहे। दीक्षांत समारोह के लिए कैंपस को दुल्हन की तरह सजाया व संवारा गया है। लाइट के जलते ही संस्थान कलरफुल नजर आता है।

----------

52वां दीक्षांत समारोह आज मनाएगा कानपुर आईआईटी

208 स्टूडेंट्स को दी जाएगी पीएचडी की डिग्री

51 ग‌र्ल्स शामिल हैं पीएचडी डिग्री लेने वालों में

809 स्टूडेंट्स को पीजी की डिग्री प्रदान की जाएगी

871 यूजी स्टूडेंट को भी कनवोकेशन में मिलेगी डिग्री