-- चमनगंज और जरीबचौकी सबस्टेशन को आरपीएच ट्रांसमिशन से जोड़कर दी जानी है डबल सप्लाई

-अनुमानित दो लाख रुपए की जगह 66 लाख रुपए का बिल देखकर केस्को ऑफिसर्स को लगा करंट

kanpur@inext.co.in

KANPUR: केस्को सब स्टेशनों के ठप होने की समस्या हल करने के रास्ते में रोड कटिंग बाधा बन गई है. आजाद नगर के साथ आरपीएच ट्रांसमिशन से चमनगंज और जरीबचौकी सबस्टेशन को केस्को जोड़ नहीं पा रहा है. इससे इन सबस्टेशन एरिया में रहने वाले लोगों को डबल सप्लाई सिस्टम के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ेगा. तब तक उन्हें पॉवर क्राइसिस का सामना करना पडे़गा.

क्या है मामला

दरअसल केस्को हर एक सबस्टेशन को दो-दो ट्रांसमिशन स्टेशन से जोड़ने की कवायद कर रहा है. जिससे ट्रांसमिशन सबस्टेशन में गड़बड़ी या उससे सबस्टेशन को जाने वाली लाइन में गड़बड़ी होने पर लोगों को पॉवर क्राइसिस का सामना न करना पड़े. डबल सप्लाई वाली दूसरी लाइन से जोड़कर सबस्टेशन को चालू किया जा सके.

33 हजार वोल्ट की

इसी कड़ी में आजाद नगर ट्रांसमिशन से जुड़े चमनगंज और जरीबचौकी सबस्टेशन तक बिजली पहुंचाने के आरपीएच से भी जोड़ने की तैयारी की थी. इसके लिए वीआईपी रोड स्थित रिवर साइड पॉवर हाउस से ग्वालटोली स्थित पूर्व मंत्री प्रेमलता कटियार के घर तक अंडरग्राउंड केबल बिछाई जानी है. इसके अलावा कर्नलगंज थाना के सामने और तकिया पार्क से चमनगंज सबस्टेशन होते हुए जरीबचौकी सबस्टेशन तक भी 33 हजार वोल्ट की अंडरग्राउंड केबल बिछाई जानी है

परमीशन मांगी तो बिल थमाया

इन दोनों सबस्टेशनों की डबल सप्लाई के रास्ते में मेन प्रॉब्लम तकिया पार्क से चमनगंज होते हुए जरीबचौकी सबस्टेशन तक अंडरग्राउंड केबल हैं. करीब 2.50 किलोमीटर के इस हिस्से में एचडीडी मैथड से अंडरग्राउंड केबल बिछाई जाने की तैयारी केस्को ने की थी. इसमें 2 बाई 2 फिट के 10 पिट बनाकर केबल डालनी है. इसके लिए केस्को ने नगर निगम से परमीशन मांगी है. पर नगर निगम ने इस काम के लिए केस्को को लंबा चौड़ा एस्टीमेट थमा दिया. रोड कटिंग के करीब 66 लाख के इस एस्टीमेट को देखकर केस्को ऑफिससर्1 को करंट लग गया है.

नगर निगम ने खड़े किए हाथ

केस्को अफसर 2 लाख रुपए के करीब रोड कटिंग खर्च का अनुमान लगाए हुए थे. केस्को ऑफिसर्स के समस्या बताने पर नगर निगम अधिकारियों ने रोड कटिंग को लेकर कार्यकारिणी से पास प्रपोजल का हवाला देकर हाथ खड़े कर दिए हैं. इससे केस्को ऑफिसर्स भी परेशान हैं. उन्होंने इस समस्या को लेकर मेयर प्रमिला पाण्डेय को भी लेटर भेजा है. हालांकि अभी तक इस समस्या का हल नहीं हो सका है. फिलहाल केस्को ने ओवरहेड लाइन बनाने का काम शुरू कर दिया है. जिससे समस्या के हल होने पर अंडरग्राउंड केबल बिछाकर जोड़ने में ज्यादा वक्त न लगे.

......

- 2 सबस्टेशनों का डबल पॉवर सप्लाई सिस्टम फंसा

- 2.50 किलोमीटर केबल अंडरग्राउंड बिछाई जानी है

-10 पिट बना तकिया पार्क से जरीबचौकी बिछनी है केबल

-2 लाख लोगों को मिलेगा पॉवर क्राइसिस से छुटकारा

--