-बूथों से लिए गए बैलेट पेपर एकाउंट से घट गया मतदान प्रतिशत

-तीन विधानसभाओं में बढ़ा पोलिंग परसेंट बाकी सब में घटा

-शहर की तीनों विधानसभाओं में आठ से दस प्रतिशत का अंतर

<-बूथों से लिए गए बैलेट पेपर एकाउंट से घट गया मतदान प्रतिशत

-तीन विधानसभाओं में बढ़ा पोलिंग परसेंट बाकी सब में घटा

-शहर की तीनों विधानसभाओं में आठ से दस प्रतिशत का अंतर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है, लेकिन यह जमीनी हकीकत है। खासतौर से शहरी मतदाताओं को जरूर यह रास नहीं आएगा। सात मई को मतदान के बाद जब जिले के सभी बूथों से बैलेट पेपर एकाउंट लिया गया तो मतदान की एक्चुअल पोजीशन सामने आ गई। उस दौरान जारी किए गए मतदान आंकड़े काफी हद तक नीचे आ गए हैं। खासतौर से शहर की तीनों विधानसभाओं के मतदान प्रतिशत पर ज्यादा असर पड़ा है। इनमें काफी गिरावट देखने को मिली है।

कौन कितने पानी में

जिला प्रशासन के मुताबिक सात मई को सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट से लिए गए मतदान आंकड़ों के हिसाब से जो मत प्रतिशत जारी किए गए थे, उनमें काफी अंतर देखने को मिला है। शुक्रवार को जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार फूलपुर लोकसभा की शहर पश्चिम विधानसभा में 44.05 और शहर उत्तरी में 41.04 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसी तरह इलाहाबाद लोकसभा की शहर दक्षिणी विधानसभा में 43.26 प्रतिशत मतदान सामने आया है। वहीं दोनों लोकसभा क्षेत्रों की ग्रामीण विधानसभाओं के मत प्रतिशत में बहुत ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिला है। आइए जानते हैं कि कहां हुआ कितना मतदान-

इलाहाबाद लोकसभा

विधानसभा सात मई को जारी आंकड़े <यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है, लेकिन यह जमीनी हकीकत है। खासतौर से शहरी मतदाताओं को जरूर यह रास नहीं आएगा। सात मई को मतदान के बाद जब जिले के सभी बूथों से बैलेट पेपर एकाउंट लिया गया तो मतदान की एक्चुअल पोजीशन सामने आ गई। उस दौरान जारी किए गए मतदान आंकड़े काफी हद तक नीचे आ गए हैं। खासतौर से शहर की तीनों विधानसभाओं के मतदान प्रतिशत पर ज्यादा असर पड़ा है। इनमें काफी गिरावट देखने को मिली है।

कौन कितने पानी में

जिला प्रशासन के मुताबिक सात मई को सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट से लिए गए मतदान आंकड़ों के हिसाब से जो मत प्रतिशत जारी किए गए थे, उनमें काफी अंतर देखने को मिला है। शुक्रवार को जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार फूलपुर लोकसभा की शहर पश्चिम विधानसभा में ब्ब्.0भ् और शहर उत्तरी में ब्क्.0ब् प्रतिशत मतदान हुआ है। इसी तरह इलाहाबाद लोकसभा की शहर दक्षिणी विधानसभा में ब्फ्.ख्म् प्रतिशत मतदान सामने आया है। वहीं दोनों लोकसभा क्षेत्रों की ग्रामीण विधानसभाओं के मत प्रतिशत में बहुत ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिला है। आइए जानते हैं कि कहां हुआ कितना मतदान-

इलाहाबाद लोकसभा

विधानसभा सात मई को जारी आंकड़े ((प्रतिशत<प्रतिशत)) एक्चुअल वोटिंग (प्रतिशत)

फाफामऊ भ्म् भ्ब्.भ्म्

सोरांव म्0 भ्7.07

फूलपुर भ्8 भ्म्.7ख्

शहर पश्चिम भ्ख्.ख् ब्ब्.0भ्

शहर उत्तरी भ्ख् ब्क्.0ब्

कुल भ्भ्.ख् भ्0.क्म्

फूलपुर लोकसभा

मेजा भ्8 भ्फ्.8भ्

करछना भ्7 भ्7.म्9

शहर दक्षिणी भ्ख् ब्फ्.ख्म्

बारा म्क् भ्7.8क्

कोरांव भ्म् भ्म्.8ख्

कुल भ्म्.8 भ्फ्.ब्ब्

भदोही लोकसभा

प्रतापपुर भ्ब् भ्फ्.7क्

हंडिया ब्8 ब्9.ब्फ्

जिले में कुल मतदान भ्ब्.भ् भ्क्.म्7

इसलिए आया अंतर

प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो मतदान के दौरान सभी मजिस्ट्रेट प्रत्येक मतदान केंद्र के एक या दो बूथों से लेकर आंकड़े दे रहे थे। उसके आधार पर प्रतिशत जारी किया गया था। बाद में जब एक्चुअल पोजीशन निकाली गई तो यह आंकड़े सामने आए। हालांकि जिले में केवल करछना, हंडिया और कोरांव का मत प्रतिशत ही बढ़ा है, बाकी विधानसभाएं पिछले आंकड़े से नीचे चली गई हैं।

एडीएम सिटी को सौंपी गई जांच

घर दो घंटे पर आंकड़ा कलेक्ट किया गया। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट से भी डाटा लिया जा रहा था। कंट्रोल रूम की सूचना ही इलेक्शन कमीशन को भेजी जा रही थी। वही डाटा कमीशन की साइट पर अॅपडेट भी रहा था। इसके बाद भी परसेंटज में दो दिन बाद हुए बदलाव से पूरी प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ गई है। डीएम गुरुप्रसाद का कहना है कि यह लापरवाही का मामला है। किस लेवल पर यह लापरवाही हुई है, इसकी जांच एडीएम सिटी को सौंपी गई है।