निराश्रित बच्चों ने बनाया जूट का पर्स, सोफा व टीवी कवर सहित दर्जनों सामग्री

प्रयाग संगीत समिति में लगी राजकीय बाल गृह के बच्चों द्वारा निर्मित सामान की प्रदर्शनी

ALLAHABAD: समाज में बहुत से ऐसे बच्चे हैं जिनका दुनिया में कोई नहीं। लेकिन जब इन्हें किसी का सहारा मिलता है तो ऐसा काम कर जाते हैं कि हर कोई चकित रह जाता है। प्रयाग संगीत समिति में मंगलवार को ऐसे ही बच्चों की प्रतिभा झलक रही थी। राजकीय बाल गृह के निराश्रित बच्चों ने यहां अपने हुनर का जलवा दिखाया।

स्टाल्स पर झलकी बच्चों की प्रतिभा

प्रयाग संगीत समिति में राजकीय बाल गृह के निराश्रित बच्चों द्वारा हस्त निर्मित सामग्रियों की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में राजकीय बाल गृह इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर व राजकीय बाल गृह लखनऊ के चार स्टॉल लगे थे। लखनऊ व कानपुर से बच्चे यहां नहीं पहुंच सके थे। वाराणसी बाल गृह से राहुल मिश्रा व रिनाउल आए थे। स्टाल्स पर पेपर पेंटिंग, ग्रास पेंटिंग, गोल्डेन पेपर का झूला, ज्वेलरी बॉक्स, कॉटन हैंड बैग व पर्स, डबल बेड चादर, सोफा कवर, टीवी कवर व जड़ी व मोतियों से निर्मित चूडि़यों जैसी सामग्री हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी।

मानिटरिंग के साथ सीखते गए बच्चे

बच्चों द्वारा निर्मित जितनी भी सामग्री प्रदर्शनी में लगाई गई थी उसमें से एक-एक सामग्री को बनाने में दो दिन का समय लगता था। लेकिन खास बात यह है कि बाल गृह की शिक्षिकाएं सिर्फ एक बार मानिटरिंग कर बच्चों को सामग्री बनाना सीखाती थीं। इसके बाद बच्चे खुद सामग्री बना लेते थे। राजकीय बाल गृह लखनऊ की क्राफ्ट टीचर दुर्गावती देवी ने बताया कि हमारे यहां 56 बच्चों का पोषण किया जाता है। एक बार की ट्रेनिंग में ही बच्चों ने सूती कपड़ों का बैग, सोफा कवर व टीवी कवर जैसी सामग्री बनाई है।

बच्चों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। इनमें वह हुनर है जिसके सहारे खुद का भविष्य बना सकते हैं और दूसरों को भी जीने की राह दिखा सकते हैं।

रीतू राजेश, राजकीय बाल गृह, वाराणसी

बॉक्स

बच्चों के जज्बे को किया सलाम

अल कौसर सोसाइटी की ओर से प्रयाग संगीत समिति में महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम 'उड़ान हौसलों की' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में निराश्रित बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्रियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। मुख्य अतिथि पश्चिम बंगाल के गर्वनर केशरी नाथ त्रिपाठी व विशिष्ट अतिथि निवर्तमान मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और बच्चों की प्रतिभा की सराहना की। संस्था अध्यक्ष नाजिया नफीस ने अतिथियों का स्वागत किया। गर्वनर ने संस्था की ओर से अभिलाषा गुप्ता नंदी व महिला कल्याण विभाग के डायरेक्टर पुनीत मिश्रा को उत्कृष्ट कार्य के लिए स्मृति चिन्ह व बच्चियों द्वारा बनाई गई पेटिंग भेंट की।