- कोहरे की मार से राजधानी शताब्दी सहित 135 से ज्यादा ट्रेनों की चाल बिगड़ी, चल रही घंटों लेट

-कानपुर सेंट्रल से सुबह दिल्ली जाने वाली रिवर्स शताब्दी थर्सडे को दोपहर 2 बजे रवाना हुई

-रेलवे ने यात्रियों से की अपील, अपनी ट्रेन की लोकेशन लेने के बाद ही घर से निकलें स्टेशन के लिए

KANPUR। मौसम में अचानक हुए बदलाव से दिल्ली हावड़ा रूट में चलने वाली राजधानी, शताब्दी जैसी वीआईपी ट्रेनों के साथ-साथ लगभग 135 एक्सपे्रस ट्रेनों की चाल बिगड़ गई है। कोहरे के कारण ट्रेनें बैलगाड़ी की चाल चल रही हैं। लिहाजा वेडनसडे की रात में आने वाली सियालदाह राजधानी, अजमेर राजधानी समेत अन्य वीआईपी ट्रेनें थर्सडे की दोपहर को कानपुर आ पाई। वहीं कानपुर से सप्ताह में छह दिन सुबह चलने वाली रिवर्स शताब्दी थर्सडे को भोर में दिल्ली के लिए रवाना होने के बजाए दोपहर 2:08 बजे रवाना हुई है। इसके साथ ही दिल्ली से कानपुर भोर में आने वाली श्रमशक्ति एक्सपे्रस दोपहर 1 बजे के बाद स्टेशन पहुंच पाई।

जानकारी के बाद निकले घर से

कोहरे के चलते घंटों प्रभावित हुई वीआईपी व एक्सपे्रस ट्रेनों को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों से आग्रह किया है कि वह रेलवे के कंट्रोल रूम नंबर 139 पर कॉल कर अपनी ट्रेन की लोकेशन लें। उसके बाद ही अपने घर से स्टेशन के लिए निकलें।

बच्चों संग सफर करते वक्त ध्यान रखें

अगर आप भी इस माह अपनी फैमली के साथ रेल सफर करने की योजना बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। कोहरे की वजह से आपकी ट्रेन कई घंटे लेट हो सकती है। ऐसे में आप घर से निकलने से पहले ही अतिरिक्त मात्रा में खाने पीने का सामान लेकर ही निकलें।

भागलपुर गरीब रथ 37 घंटे लेट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोहरे के चलते लंबी दूरी की ट्रेनें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं। फिर चाहे वह राजधानी हो या फिर दुरंतो। भागलपुर से दिल्ली चलने वाली गरीब रथ एक्सपे्रस अपने निर्धारित समय से 37 घंटे लेट चल रही है। जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

डेढ़ माह तक ट्रेनों के यही रहेंगे हालात

रेलवे के अधिकारियों की माने तो आने वाले डेढ़ माह तक ट्रेनों के हालात ऐसे ही रहेंगे। कोहरे के कारण घंटों प्रभावित होने वाली ट्रेनों को ट्रैक में आते-आते डेढ़ माह लग जाएगा।

सैकड़ों ने कैंसिल कराई रिजर्व टिकट

ट्रेनों की घंटों लेटलतीफी होने के कारण फ्राइडे को सेंट्रल स्टेशन में सैकड़ों पैसेंजर्स राजधानी, शताब्दी समेत एक्सपे्रस ट्रेनों की रिजर्व टिकटों को कैंसिल करा अपने गंतव्य पर दूसरे साधनों से गए। रेलवे अधिकारियों की माने तो फ्राइडे को कानपुर के कैंसिलेशन काउंटर में कुल 600 से अधिक पैसेंजर्स ने अपनी टिकट कैंसिल करा रिफंड लिया है।

ये वीआईपी ट्रेनें चल रही लेट

पटना राजधानी 10 घंटे, डिबरूगढ़ राजधानी 8 घंटे, पटना डाउन राजधानी 5 घंटे, भुवनेश्वर राजधानी 6 घंटे, हावड़ा राजधानी 5 घंटे, सियालदाह राजधानी 6 घंटे, रिवर्स शताब्दी 7 घंटे, श्रमशक्ति 6 घंटे, स्वर्ण शताब्दी 6 घंटे लेट से चल रही हैं।