- यूपीएसईई का ओएमआर बेस्ड टेस्ट आज, परीक्षार्थियों का लिया जाएगा थम्ब इम्प्रेशन

- यूनिवर्सिटी भेजी जाएगी वीडियोग्राफी की सीडी

ALLAHABAD: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) उत्तर प्रदेश इंट्रेंस एग्जाम (यूपीएसईई) 2016 का आयोजन संडे को करने जा रही है। परीक्षा में किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा न हो, इसके लिए परीक्षार्थियों का हस्ताक्षर बायोमैट्रिक विधि से लिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। सभी परीक्षा केन्द्रों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

23 एंड 24 को कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम

बता दें कि यूपीएसईई का आयोजन 17, 23 एवं 24 अप्रैल को होना है। संडे को बीटेक, बीआर्क एवं बीफार्मा की परीक्षा होनी है। इसमें बीटेक की परीक्षा सुबह दस से एक बजे के बीच होगी। इसके बाद बीआर्क की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या करीब बीस हजार है। वहीं 23 अप्रैल को बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएफए इत्यादि की परीक्षा होगी। 24 अप्रैल को एमबीए, एमसीए, एमएएम परीक्षा का आयोजन होना है। संडे को होने वाली परीक्षा ओएमआर बेस्ड होगी। जबकि 23 एवं 24 अप्रैल को होने वाली परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होनी है।

एडमिट कार्ड संग लाएं आईडी पू्रफ

परीक्षा में फर्जीवाड़े पर नकेल के लिए परीक्षा केन्द्रों पर प्रत्येक परीक्षार्थी का थम्ब इम्प्रेसन लिया जाएगा। यह थम्ब इम्प्रेसन बायोमैट्रिक विधि से लिया जाएगा। जिससे कोई भी डुप्लीकेट अभ्यर्थी परीक्षा में प्रवेश न कर सके। वहीं प्रत्येक परीक्षा केन्द्र की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। इसके लिए प्रत्येक केन्द्र पर एक व्यक्ति को नियुक्त किया गया है। परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली वीडियोग्राफी की सीडी परीक्षा के बाद सेंट्रल कंट्रोलर द्वारा सीधे यूनिवर्सिटी को भेजी जाएगी। परीक्षार्थी को अपने साथ एडमिट कार्ड के अलावा आई प्रुफ भी लाना होगा।

81 केन्द्रों पर एनडीए परीक्षा

उधर, संडे को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) नई दिल्ली एनडीए एंड एनए 2016 परीक्षा का भी आयोजन करेगा। एडीएम सिटी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस परीक्षा के लिए इलाहाबाद में कुल 81 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें 39,772 परीक्षार्थियों को शामिल होना है। परीक्षा का समय दिन में 10 से 12:30 एवं 02 से 4:30 बजे के बीच होगा। परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित साधन के प्रयोग को वर्जित रखा गया है। जिला प्रशासन सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बल की व्यवस्था करेगा।