रांची : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी (डीएसपीएमयू) में शुक्रवार को उस वक्त जबर्दस्त हंगामा हो गया, जब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्यों ने छात्र संघ कार्यालय का ताला तोड़ दिया। इससे विवाद इतना बढ़ा कि आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) और एबीवीपी के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। कैंपस में हंगामे की सूचना मिलते ही रजिस्ट्रार डॉ एनडी गोस्वामी ने हस्तक्षेप किया और दोनों संगठनों के सदस्यों को समझाकर मामला शांत किया।

ऐसे शुरू हुआ विवाद

डीएसपीएमयू छात्र संघ कार्यालय में एबीवीपी के कार्यकर्ता बैठक करना चाह रहे थे। इसे लेकर उन्होंने अध्यक्ष अमनदीप सिंह मुंडा से कार्यालय खोलने को कहा। अमनदीप ने साफ इंकार करते हुए कहा कि यह चुने गए प्रतिनिधियों का कार्यालय है, इसमें बाहर के किसी संगठन के सदस्यों को मीटिंग करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। दूसरी ओर एबीवीपी के कार्यकर्ताओं का तर्क था कि उनके संगठन से भी एक सदस्य (सचिव भागवत कुमार) चुनकर आए हैं। ऐसे में किसी एक संगठन का वर्चस्व नहीं चलने दिया जाएगा। इसके बाद एबीवीपी के सदस्यों ने छात्र संघ कार्यालय में जड़ा गया ताला तोड़ दिया।

मिली चेतावनी, न हो ऐसा दोबारा

चाबी अध्यक्ष अमनदीप के पास थी। विवाद बढ़ते ही दोनों संगठनों के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद यह मामला रजिस्ट्रार के पास पहुंचा। डॉ गोस्वामी तत्काल दोनों संगठनों के एक-एक प्रतिनिधि को लेकर अलग से वार्ता करने के लिए चले गए। उन्होंने दोनों को समझाया और कहा कि ताला जड़ना और ताला तोड़ना, दोनों ही गलत है। ऐसा दोबारा नहीं होना चाहिए। फिलहाल कार्यालय में किसी प्रकार की बाहरी गतिविधि नहीं होगी। इसके बाद दोनों संगठनों के सदस्यों को अलग किया गया।

फीस वृद्धि के खिलाफ तालाबंदी

डीएसपीएमयू प्रशासन द्वारा वोकेशनल कोर्सेज की फीस में की गई वृद्धि के खिलाफ शुक्रवार को छात्र आजसू ने यूनिवर्सिटी के गेट पर ताला जड़ दिया। छात्रों ने विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। छात्रों का कहना था कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों के प्रति संवेदनहीनता दिखाई। मौके पर विवि के कुलसचिव डॉ एनडी गोस्वामी पहुंचे। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे इस मामले में कुलपति से बात करेंगे। इसके बाद छात्रों ने ताला खोल दिया। विवि अध्यक्ष अभिषेक कुमार झा ने कहा कि एक बार में इतनी अधिक फीस वृद्धि असहनीय है, नहीं चाहते हुए भी तालाबंदी करना पड़ रहा है, क्योंकि हमलोग अन्य सभी विकल्पों का सहारा लेकर देख चुके हैं। इस मौके पर आजसू के प्रदेश प्रभारी हरीश कुमार, प्रदेश सचिव ओम वर्मा, सोनू कुमार, मोहित पांडेय, अरबाज, सूरज, शुभम, अभय, जय, विमल आदि मौजूद थे।