100 महाविद्यालयों में से 22 के पास अपनी जमीन नहीं

34 के पास अपना भवन तक नहीं

962 करोड़ रुपये की जरूरत उच्च शिक्षा की दशा सुधारने को

162 करोड़ ही मिले

प्रदेश के सभी कॉलेज होंगे फ्री वाई-फाई

- एक माह में भर दिए जाएंगे प्राचार्यो के सभी रिक्त पद

- उच्च शिक्षा ने दशा सुधारने के लिए 962 करोड़ की जरूरत बताई

CHAMPAWAT: जल्द ही प्रदेश के सभी कॉलेज फ्री वाई-फाई कर दिए जाएंगे। इस पर करीब ख्फ् करोड़ रुपये खर्च होंगे। साथ ही प्रदेश के भ्7 महाविद्यालयों में एक माह के अंदर प्राचार्य नियुक्त कर दिए जाएंगे। यह बात उच्च शिक्षा व सहकारिता राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने कही।

केंद्र सरकार से मांगी मदद

रावत ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश के क्00 महाविद्यालयों में से ख्ख् के पास अपनी जमीन नहीं है। फ्ब् के पास अपना भवन नहीं है। उच्च शिक्षा की दशा सुधारने के लिए 9म्ख् करोड़ रुपये की जरूरत है, लेकिन अभी केवल क्म्ख् करोड़ ही मिले हैं। इसकी भरपाई के लिए केंद्र सरकार से आर्थिक मदद की मांग की जाएगी। आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों ने राजनीतिक लाभ के लिए तमाम कॉलेज खोल दिए। रावत ने कहा कॉलेज -विश्वविद्यालायों में क्80 दिन पढ़ाई अनिवार्य की जाएगी। कॉलेजों में अनिवार्य रूप से ड्रेस कोड लागू किया जाएगा। हर महाविद्यालय में भ्0 फुट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाया जाएगा। ये निर्णय लेने के लिए पहले छात्र-छात्राओं और अभिभावकों की रायशुमारी भी की जाएगी। इसके लिए ख्ब्ख्ब् ऐप लांच किया जाएगा। लोग ट्वीट कर भी अपनी राय दे सकते है।

पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे तो प्राचार्य निलंबित

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि जिस किसी भी कॉलेज में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगेंगे, उसके प्राचार्य का निलंबित कर दिया जाएगा। कॉलेज में क्0 बजे राष्ट्रगान व छुट्टी के समय सायं बजे राष्ट्रगीत गाया जाएगा।