20 क्षेत्र रोडवेज में मौजूद

60 लोगों का हर माह सम्मान

27 हजार ड्राइवर और कंडक्टर मौजूद

- परिवहन निगम ने तैयार किया प्रस्ताव

- हर क्षेत्र से तीन चालकों-परिचालकों का होगा चयन

- कैश प्राइज के साथ मिलेगा घरेलू सामान

LUCKNOW:

यात्रियों के साथ बेहतर व्यवहार करने वाले रोडवेज ड्राइवर और कंडक्टर अब सम्मानित किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही अनुमति ले ली जाएगी। माना जा रहा है कि यह योजना लागू होने से ड्राइवर्स और कंडक्टर्स में अच्छे काम करने की प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

हर मौसम में करते हैं काम

परिवहन निगम के अनुसार रोडवेज के ड्राइवर और कंडक्टर ही उसकी बैकबोन है। ये हर मौसम में काम करते हैं। ऐसे में इनका अच्छे कामों के लिए सम्मान करना जरूरी है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने का आदेश दे दिया गया है। अभी तक ड्राइवर और कंडक्टर को कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं किया जाता है।

प्रोफार्मा हुआ तैयार

रोडवेज अधिकारियों के अनुसार चेयरमैन के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी क्षेत्रों से तीन-तीन चालक-परिचालक हर माह सम्मानित किए जाएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में रोडवेज के 20 क्षेत्र मौजूद हैं। इसलिए हर माह 60 ड्राइवर और कंडक्टर सम्मानित होंगे। इन्हें नकद राशि के साथ कोई न कोई घरेलू आइटम भी दिया जाएगा।

एक ही दिन मिलेगा पुरस्कार

अच्छा व्यवहार, अधिक कमाई और ड्यूटी करने वालों के लिए यह योजना तैयार की गई है। इसके लिए बाकायदा एक प्रोफार्मा तैयार किया गया है। इसमें खरा उतरने वालों को ही सम्मानित होने वालों की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। चुने गए सभी ड्राइवर और कंडक्टर को एक ही दिन सम्मानित किया जाएगा। गौरतलब है कि यूपी रोडवेज में 27000 से ज्यादा चालक-परिचालक काम कर रहे हैं।

चालकों-परिचालकों को पुरस्कृत करने की योजना तैयार की जा रही है। इसे जल्द लागू किया जाना है। इसके बाद बेहतर काम करने के लिए ड्राइवर्स और कंडक्टर्स में कंप्टीशन बढ़ेगा।

एचएस गाबा

मुख्य प्रधान प्रबंधक संचालन

यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम

नियम और शर्ते

- रोडवेज बस का लोड फैक्टर बेहतर हो

- बसों का एवरेज अच्छा हो

- यात्रियों से इनके व्यवहार का फीडबैक लिया जाएगा

- आपात स्थिति में ड्राइवर-कंडक्टर ने अच्छा काम किया हो

- महिला यात्रियों को अभद्रता से बचाया जाएगा

- अवैध ढुलाई रोक जुर्माना वसूला हो