KANPUR : शहर का नक्शा बिगाड़ रहे अवैध निर्माणों को रोकने की सभी कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं। अवैध निर्माण रोकने के लिए जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी ही इस खेल में शामिल हैं। इसलिए केडीए ने टेक्नोलॉजी की मदद से अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए केडीए ने ड्रोन हायर किया है। केडीए की सीमा में ड्रोन आसमान में मंडराएगा और निर्माण स्थल के विजुअल खींचकर कंट्रोल सेंटर भेजेगा, जिसके बाद निर्माण को चिन्हित कर उसकी जांच की जाएगी। अवैध पाए जाने पर बिल्डिंग को सील कर कार्रवाई की जाएगी। दीपावली के बाद ड्रोन कार्य करना शुरू कर देगा।

 

- निर्माण को चिन्हित कर की जाएगी जांच, अवैध पाए जाने पर होगी सीलिंग की कार्रवाई

-विजिलेंस टीम के इंजीनियर्स की मनमानी पर लगेगी लगाम, नहीं बिगड़ेगा शहर का नक्शा

 

सेटिंग से हो रहा खेल

शहर में अवैध निर्माण के लिए केडीए खुद जिम्मेदार है। अवैध निर्माण करने वाले लोग प्रवर्तन दस्ते से सेटिंग कर अवैध तरीके से निर्माण कर लेते हैं। इसको देखते हुए केडीए वीसी के विजयेंद्र पांडियन ने कुछ दिन पहले प्रवर्तन में सालों से जमे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को दूसरे विभागों में ट्रांसफर कर दिया था। अब अवैध निर्माण पर ऐसा कंट्रोल सेंटर बनाया गया है जो छुट्टी के दिन भी अवैध निर्माण पर नजर रख सकेगा। बताते चलें कि शहर में 700 से ज्यादा अवैध निर्माणों को सील किया है, लेकिन इसके बाद भी शहर में धड़ल्ले से अवैध निर्माण किए जा रहे हैं। यहां तक की सील इमारतों में भी निर्माण कार्य चलते पकड़ा गया है.

 

ड्रोन इस तरह रोकेगा अवैध निर्माण

केडीए ने इस कार्य के लिए सरकारी कंपनी यूपी डेस्को से करार किया है। केडीए में इसके लिए एक कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें क्0 कर्मचारी तैनात रहेंगे। शहर की सीमा में आसमान में उड़ता हुआ ड्रोन खींचे हुए सारे विजुअल कंट्रोल सेंटर को भेजेगा। जिस बिल्डिंग का ड्रोन विजुअल खींचकर भेजेगा, उसका डाटा केडीए में चेक किया जाएगा। चिन्हित निर्माण स्थल की डिटेल में चेक किया जाएगा कि नक्शा केडीए द्वारा पास है या नहीं। अगर नक्शा केडीए से पास नहीं होगा तो निर्माण को अवैध माना जाएगा। मौके पर टीम को भेजकर निर्माण को सील कर दिया जाएगा। छुट्टी के दिन भी अगर निर्माण किया गया तो भी कार्रवाई तय है।

 

 

फैक्ट फाइल

-700 से ज्यादा शहर में अवैध निर्माण सील

-क् ड्रोन से रखी जाएगी अवैध निर्माण पर नजर

-क्0 कर्मचारी रहेंगे कंट्रोल रूम में तैनात

-क्7भ् अवैध निर्माण इस साल किए गए सील

 

 

दीपावली के बाद अवैध निर्माण पर ड्रोन से निगरानी रखना शुरू कर दिया जाएगा। यूपी डेस्को से एक साल के लिए करार कर लिया गया है।

-के विजयेंद्र पांडियन, केडीए वीसी।