आगरा। लॉकडाउन के बीच में जरूरी सामान के साथ-साथ लोगों को प्राइमरी हेल्थ भी नहीं मिल पा रही है। दवा के लिए भी लोगों को भटकना पड़ रहा है। पेट दर्द जैसी सामान्य परेशानी के लिए भी लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। पिछले चार दिनों से थोक दवा बाजार बंद रहने से भी दवा की सप्लाई बाधित हुई है।

नहीं मिल पा रही प्राइमरी हेल्थ फैसिलिटी

केस 1

शहर के रहने वाले नरेश पारस ने कहा कि सुबह सात बजे मेरे पेट में अचानक तेज दर्द हुआ और उल्टियां होने लगीं। गुर्दे में पथरी होने के कारण असहनीय दर्द हो रहा था। प्रशासन के हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करके मदद मांगी तो कहा गया कि सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक दुकानें खुलेंगी। इस दौरान आप दवाएं ले सकते हो। राहत न मिलने पर बच्चों ने 108 पर फोन किया उन्होंने स्थानीय कंट्रोल रूम को ट्रांसफर किया। उन्होंने कहा कि अभी पायलट नहीं है कुछ देर बाद मदद दिलाएंगे। काफी देर तक मदद नहीं मिली। किसी भी तरह की मदद न मिलने पर वह स्वयं अपने साथ बच्चे को बमुश्किल बाइक पर बैठकर अपने मित्र निजी डॉक्टर के पास गए।

केस 2

दयालबाग के सरलाबाग में रहने वाली वर्षा संभवानी ने बताया कि पड़ोस में एक व्यक्ति को दवा के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा था। हमनें प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर को उन्हें दिया लेकिन कई बार नंबर मिलाने के बाद भी फोन रिसीव नहीं हुआ। बाजार में पूरी तरह से मेडिकल स्टोर बंद हैं। कोई खुल रहा है तो उस पर दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। बड़ी परेशानी हो रही है।

पिछले चार दिनों से बाजार बंद है। इस कारण दवाएं मिल नहीं पा रही है। ग्राहकों को वापस लौटाना पड़ रहा है। बाजार जाने पर भी रास्ते में परेशानी होती है, पुलिस की संख्ती के कारण रास्ते में दिक्कत होती है।

-अमित सक्सेना, रिटेलर

लॉकडाउन के बीच काफी दिक्कतें सामने आ रही हैं। बाजार से दवाएं आ नहीं पा रही हैं। दुकान में दवाएं न होने पर दुकान को बंद रखना पड़ा। अब शायद होलसेल मार्केट खुलेगा तो दवा लाएंगे, उसके बाद ही दुकान खोलेंगे।

-टोनू, रिटेलर

पिछले चार दिनों से थोक दवा बाजार बंद था, लेकिन अब बाजार खुलेगा और दवा की सप्लाई बाधित नहीं होगी। डीएम साहब ने आश्वासन दिया है कि सभी रिटेलरों को रास्ते में कोई परेशानी नहीं होगी। थोक दवा बाजार 11 बजे से 3 बजे तक ही खुलेगा।

-आशीष शर्मा, प्रेसीडेंट, आगरा महानगर केमिस्ट एसोसिएशन

दवा सप्लाई में दिक्कत आने पर हुई मी¨टग

गुरुवार को दवा बा•ार खोलने में और दवा सप्लाई में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए डीएम ने केमिस्ट एसोसिएशन और ड्रग इंस्पेक्टर के साथ एसएसपी की मौजूदगी में मी¨टग की। इसमें सुनिश्चित किया गया कि दवा की सप्लाई में कोई दिक्कत न आए। मी¨टग में फैसला लिया गया कि जिन पासधारी दवा व्यापारियों को पुलिस द्वारा रोका नहीं जाएगा और दवा की सप्लाई जारी रहेगी।

सभी दवा व्यापारी होलसेल मार्केट में दवा लेने मास्क ग्लव्ज पहन कर ही आएं। सभी दवा के थोक विक्रेता भी अपनी दुकान पर ग्लव्स और मास्क पहनकर ही काम करें। रिटेलर पहले फोन पर अपना सामान लिखा दें और अपना पैकेट उठाकर ले जाएं। दवा बाजार खोलने के समय में भी बदलाव किया है अब बाजार सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक खुलेगा।

आईएमए व्हाट्सएप नं। पर भी ले सकते हैं चिकित्सीय सलाह

आईएमए के व्हाट्सएप नं। पर भी आम लोग घर बैठे चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं। 7830067676 पर व्हाट्सअप कर आप यहां पर चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं। यहां पर दवा की आपूíत और एंबुलेंस बुलाने संबधी सेवा भी दी जा रही है। यदि आपको किसी भी प्रकार ही मेडिकल हेल्प चाहिए तो आईएमए की टीम पूरी तरह से तैयार है।