-शासन के आदेश पर लगातार दूसरे दिन छापेमारी कर 25 सैंपल भरे

-नामचीन कंपनी का रैपर लगाकर नकली सीरप बेचने की थी सूचना

Meerut: शासन के आदेश के बाद मेरठ ड्रग विभाग पूरी तरह एक्शन के मोड में आ गया है। गुरु वार को विभागीय अधिकारियों ने खैर नगर दवा मार्केट में लगातार दूसरे दिन छापेमारी कर 9 दुकानों के सैंपल लिए। ताबड़तोड़ छापेमारी से दवा व्यापारियों में खलबली मच गई। धड़ाधड़ दुकानों के शटर गिरने लगे। विभाग के अधिकारियों ने ज्यादातर कोडिन, पैरासिटामोल, पेन किलर, आयुरवेरा सिरप के सैंपल लिए, जिन्हें जांच के लिए लखनऊ लैब भेजा जा रहा है। रिपोर्ट के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। छापेमारी से दवा व्यापारियों में आक्रोश है।

नौ दुकानों ले लिए सैंपल

गुरुवार को सहायक आयुक्त औषधि जीडी गौड़ के निर्देशन में विभिन्न जिलों के ड्रग निरीक्षकों को टीम बनाकर खैर नगर में छापेमारी अभियान चलाया, जिसमें सबसे पहले जैन मेडिकल स्टोर पर कफ सीरप व पैरासिटामोल सीरप के सैंपल लिए गए। छापेमारी का पता चलते ही दर्जनों दुकानों के शटर गिर गए। फिर एक के बाद एक 9 मेडिकल स्टोर्स से संदिग्ध दवाइयों के नमूने भरे गए।

शासन से मिले आदेश

ड्रग विभाग का कहना है कि नकली सीरप को नामचीन कंपनी का रैपर लगाकर बेचने की सूचना है। लखनऊ से मिले आदेश के बाद दर्जनभर जिलों के ड्रग निरीक्षकों की टीम बनाकर दो दिन अभियान चलाया गया है, जिसमें बुधवार को 17 और गुरुवार को 25 नमूने भरे गए। रिपोर्ट आने पर संलिप्त पाए जाने वाले दवा व्यापारी को बेनकाब कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यहां हुई छापेमारी

जैन मेडिकल स्टोर, बंसी मेडिकल स्टोर, मोहन फार्मा, आरएस मेडिकल स्टोर, विशाल मेडिकल स्टोर, दक्ष मेडिकल स्टोर, एसएम मेडिकोज, क्योर फार्मा

लखनऊ से बागपत, बुलंदशहर, अमरोहा, इटावा के ड्रग निरीक्षकों की टीम बनाकर मेरठ छापेमारी छापेमारी करने के लिए आदेशित किया गया है, जिसके चलते सहायक औषधि आयुक्त के निर्देशन में दो दिन छापेमारी अभियान चलाकर 42 नमूने लिए गए हैं, जिन्हे जांच के लिए लखनऊ भेजा जा रहा है।

-संदीप कुमार, ड्रग निरीक्षक मेरठ