- डीटीसी ने एआरटीओ को रजिस्ट्रेशन कैंसिल वाहनों की लिस्ट हेड क्वार्टर भेजने को कहा

VARANASI

परिवहन कार्यालय का कारनामा जग जाहिर है। ऑफिस के रिकार्ड में करीब 500 वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल होने के बावजूद रिकार्ड में टैक्स बकाया दिखाने पर उप परिवहन आयुक्त वाराणसी परिक्षेत्र (डीटीसी) ने नाराजगी जतायी। उन्होंने एआरटीओ को रजिस्ट्रेशन निरस्त वाहनों की लिस्ट के साथ कंप्यूटर से डाटा डिलीट कराने के लिए प्रपोजल हेड क्वार्टर लखनऊ भेजने का निर्देश दिया। बकाएदार वाहनों के खिलाफ रजिस्टर्ड डाक से नोटिस जारी करने और जिन्हें भेजा गया उनसे क्या वसूली की गई उसकी प्रगति रिपोर्ट मांगी है। साथ ही निर्देश दिया कि यदि किसी कारणवश रजिस्टर्ड डाक लौट आएं है तो उन वाहनों का स्थलीय वेरीफिकेशन कराएं। डीटीसी शुक्रवार को दोपहर में बाबतपुर स्थित संभागीय परिवहन कार्यालय पहुंचे तो वहां अफरा-तफरी मच गई। कार्यालय में लिपिक के साथ बैठकर काम कर रहे थे दलाल वहां से चलते बने।

गंगा यात्रा पर उपलब्ध कराना है वाहन

डीटीसी ने आरटीओ और एआरटीओ के साथ बैठक कर गंगा यात्रा में शामिल लोगों के लिए वाहन उपलब्ध कराने को कहा। डीटीसी ने कहा कि बलिया में 100 और गाजीपुर में 70 बसों को लगाना है। बनारस की सूची अभी नहीं आई है। छोटे वाहन अलग से देने हैं। इसके लिए पहले से तैयारी कर लें।

पब्लिक को करें अवेयर

गंगा यात्रा में परिवहन विभाग यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करेगा। विभाग की ओर से बैनर, पोस्टर और पंपलेट बांटे जाएंगे। साथ ही स्कूली बच्चों की रैली निकाली जाएगी। बच्चे हाथ में तख्ती लिए हुए चलेंगे जिस पर यातायात नियमों के बारे में लिखा होगा।

गंगा यात्रा में सभी का सहयोग जरूरी है। बिना अवेयरनेस के हम स्वच्छ गंगा की कल्पना नहीं कर सकते हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन निरस्त वाहनों की लिस्ट हेड क्वार्टर भेजने को कहा गया है जिससे कंप्यूटर से डिलीट कराया जा सके।

लक्ष्मीकांत मिश्रा, डीटीसी