- बालाघाट में सुबह जले ट्रांसफार्मर को नया लगाकर शाम बिजली बहाल की गई

- दुबग्गा में भी ट्रांसफार्मर जलने से सुबह से शाम तक बंद रही बिजली

LUCKNOW: लेसा की बिजली आपूर्ति व्यवस्था पड़ रही भीषण गर्मी से आए दिन धड़ाम हो जा रही है। सभी दिनों की अपेक्षा बड़े मंगल और पहले रमजान के दिन बिजली आपूर्ति और बद से बदतर हो गई। एक-एक करके शहर के तीन जगहों पर ट्रांसफार्मर ध्वस्त हो गए। नतीजतन लोगों को 12-12 घंटे तक बिजली व्यवधान से परेशान होना पड़ा। वहीं, उपभोक्ताओं ने बिजली उपकेंद्र पहुंचकर हंगामा किया।

बालाघाट में सुबह से गुल रही बिजली

मंगलवार की सुबह ही 400 केवीए का ट्रांसफॉर्मर बालाघाट के कृष्णापुरी कॉलोनी का जल गया। इससे यहां की बिजली सुबह से लेकर शाम तक बंद हो गई। करीब दो हजार की संख्या में लोग प्रभावित हो गए। रमजान के पहले दिन मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र होने के नाते बिजली गुल होने से लोग परेशान हो गए। लोगों में विभाग के इस लचर कार्यप्रणाली से गुस्सा भर गया। करीब 35 से 40 की संख्या में लोगों ने उपकेंद्रों पर पहुंचकर हंगामा प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान लोगों की विभागीय कर्मियों से जमकर झड़प हुई। लोगों को शांत न होते देख कर्मियों ने उच्चाधिकारियों को बुलाया। उनके आश्वासन पर माने और वापस लौटे।

दुबग्गा में लगाया नया ट्रांसफार्मर

इसके अलावा दुबग्गा में भी लोगों ने हंगामा किया। दुबग्गा के कृष्णा मार्टिन स्कूल के पास 250 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया। इससे यहां की बिजली सुबह 11 बजे से शाम सात बजे तक बंद हो गई। करीब 1500 लोग प्रभावित हो गए। दोपहर में तीन घंटे तक बिजली न आने से परेशान लोग उपकेंद्र पहुंच गए और बिजली आपूर्ति की मांग करने लगे। लेसा अधिकारियों ने शीघ्र ही पहुंचे नया ट्रांसफार्मर लगाकर आपूर्ति बहाल करने का आश्वासन दिया। इसके बाद लोग वापस लौटे। यहां देर शाम नया ट्रांसफॉर्मर लगाकर आपूर्ति बहाल की गई।

चौक में शाम को जला ट्रांसफार्मर

चौक के नीबू पार्क उपकेंद्र के मोहिनी पुरवा में 400 केवीए का ट्रांसफार्मर देर शाम को अचानक से जल गया। ट्रांसफार्मर के जलते ही पूरे इलाके में बिजली संकट होने के साथ ही अंधेरा हो गया। इसके अलावा बिजली संकट से पानी का भी किल्लत बन गया। बिजली, पानी दोनों एक साथ बंद होने से लोगों में गुस्सा बन गया। लोगों ने बिजली घर और कस्टमर केयर पर फोन करना शुरू कर दिया। कोई रिस्पॉन्स नहीं आने पर लोग 25 से 30 की संख्या में नीबू पार्क उपकेंद्र पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद कर्मियों को खदेड़ दिया। पुलिस के आने के बाद माहौल शांत हुआ। दो घंटे बाद ट्राली ट्रांसफॉर्मर लगाकर आपूर्ति बहाल की गई। वहीं गोसाईगंज पोषित 33 हजार लाइन अचानक से ट्रिप कर गई। इससे उपकेंद्र की बिजली बंद हो गई। छह घंटे तक बिजली संकट बना रहा। श्रीनगर में पार्किंग फीडर बंद रहा।