- कारगी स्थित डंपिंग यार्ड की बाउंड्रीवाल का निर्माण होगा

- कूड़ा बीनने वाले लोगों के यार्ड में घुसने पर लगाया प्रतिबंध

देहरादून, नगर निगम के डंपिंग यार्ड से दूषित हो रही बिन्दाल नदी को बचाने के लिए मेयर सुनील उनियाल गामा ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. मंडे को यार्ड के निरीक्षण के दौरान नदी से लगे डंपिंग यार्ड के चारों ओर टिन की बाउंड्रीवाल बनाने का फैसला लिया गया है, ताकि कूड़ा नदी में न जाए. हालांकि निगम की ओर से नदी को बचाने के लिए पहले से टिन की बाउंड्रीवाल बनाई गयी है, लेकिन यह बाउंड्रीवाल सेक्सेस नहीं हो पा रही है. नदी में कूड़ा जमा होने से आस-पास बदबू फैल रही है. आम पब्लिक भी कई बार निगम को शिकायत कर चुकी है.

कूड़ा बीनने पर पाबंदी

मेयर ने डंपिंग यार्ड में कूड़ा बीनने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं. वजह है कि यार्ड में महिलाओं के साथ छोटे बच्चे भी कूड़ा बीनने आ रहे हैं. कूड़ा भर रहे डंपरों से यहां कभी भी बड़ा हादसा होने की आशंका बनी रहती है. निगम के सफाई कर्मचारी कई बार रोक लगाने की कोशिश कर चुके है. इसके बावजूद कूड़ा बीनने वाले लोग यहां पहुंच जाते हैं.

बिंदाल होगी साफ

बिंदाल नदी में से कूड़े को साफ करने लिए नगर निगम के पास कोई विजन नहीं है. कूड़े के ढेर को साफ करने के लिए मशीन भी नदी में नहीं उतर सकती है. ऐसे में निगम बरसात का इंतजार कर रहा है, जिससे नदी में जमा कूड़ा साफ हो जाए.

नए वार्डो में भी वेस्ट कलेक्शन

मेयर ने डंपिंग यार्ड में नए वार्डो का कूड़ा डंप करने के आदेश भी दिए हैं. अभी तक नए वार्डो का कूड़ा शहर में अलग-अलग इलाकों में डंप हो रहा है, जिससे आस-पास की पब्लिक परेशान है. वार्डो में रखे डस्टबिन को लेकर लोग कई बार निगम को शिकायत पत्र लिख चुके हैं पार्षदों को भी लोगों का विरोध झेलना पड़ रहा था.

मेयर के सामने समस्या

निरीक्षण के दौरान डंपिंग यार्ड में काम कर रहे कर्मचारियों ने मेयर के सामने अपनी समस्याएं रखी. यार्ड में काम कर रहे कर्मचारियों के पास रेस्ट रूम नहीं है. मेयर ने आश्वासन दिया कि रेस्ट रूम जल्द बनाया जाएगा और सारी सुविधा दी जाएंगी.

--------

बिन्दाल नदी में कूड़ा न जाए, इसके लिए बाउंड्रीवाल की जाएगी. डंपिंग यार्ड में कूड़ा बीनने वालों पर प्रतिबंध लगाया गया है.

सुनील उनियाल गामा, मेयर