2000

हाईस्कूल की कापियां छापने का था आर्डर

2000

इंटरमीडिएट की कापियां छापने का मिला था ठेका

1000

कापियों की कोड के साथ हो चुकी थी छपाई, जब्त की गयीं

20000

हजार रुपए में तय हुआ था छपाई का सौदा

प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को किया गया गिरफ्तार

-आरोपी बोला बदलापुर के स्कूल के प्रबंधक ने दिया था आर्डर, तलाश जारी

ALLAHABAD: शुक्रवार को जो कुछ पकड़ में आया उसने यूपी बोर्ड की परीक्षा नकलविहीन सम्पन्न कराने की तैयारियों में जुटे अफसरों को तगड़ा झटका दिया है। अफसरों की तैयारियों की काट खोजकर नकल माफिया ने कोडिंग वाली डुप्लीकेट कापियां छापने का ही आर्डर दे दिया था। यानी पर्दे के पीछे से नकल की फुलप्रूफ योजना को इम्प्लीमेंट करने की पूरी पृष्ठभूमि तैयार थी। संयोग अच्छा था कि बोर्ड के अफसरों को इसकी भनक लग गयी और उन्होंने उस प्रिंटिंग प्रेस पर ही छापा मार दिया जहां कापियां छापने का आर्डर दिया गया था। मालिका को गिरफ्तार कर लिया गया है और छापी जा चुकी डुप्लीकेट कोडिंग वाली एक हजार कापियों को जब्त कर लिया गया है।

किताब प्रकाशन की आड़ में खेल

जौनपुर के शेषपुरा (जोगियापुर) इलाके में पुस्तक प्रकाशन की आड़ में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की जाली कोडिंग कापियों के प्रकाशन का काम चल रहा था। शुक्रवार की सुबह पुलिस टीम को मामले की जानकारी हुई तो डीआईओएस और अन्य अफसर सुबह 11 10 बजे सूरज पुस्तक केंद्र पर छापा मारने पहुंच गये। अफसरों ने अपने सामने डुप्लीकेट कोडिंग वाली कापियों को देखा तो सन्न रह गये क्योंकि वह हूबहू ओरिजिनल जैसी थी।

प्रिंटिंग मॅटिरियल भी किया जब्त

अफसरों ने पूरा माजरा समझने के बाद यूपी बोर्ड की को¨डग सहित छापी गई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की एक हजार जाली उत्तर पुस्तिकाओं के अलावा ¨प्र¨टग मशीन, ब्लाक और अन्य उपकरण जब्त कर लिये। पुलिस की पूछताछ में प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राम पलट मौर्य ने बताया कि इसके लिए उसे आर्डर मां शारदा इंटर कालेज तियरा के प्रबंधक ओम प्रकाश तिवारी ने दिया था। जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के लिपिक सुनील कुमार दुबे ने इसमें मीडिएटर का रोल प्ले किया था। इसके बाद पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार करने के लिए जाल फैला दिया है। बोर्ड की की जाली उत्तर पुस्तिकाएं छापने के ठिकाने सूरज पुस्तक केंद्र को शुक्रवार की शाम मजिस्ट्रेट ने सीज कर दिया। इस मौके पर यूपी बोर्ड वाराणसी के क्षेत्रीय सचिव सतीश सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी के अलावा प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक मंजूलता वर्मा भी मौजूद रहीं।

नकल रोकने के लिए इंतेजाम

प्रत्येक कापी की कोडिंग करायी गयी है ताकि मार्केट की कापियां इस्तेमाल न हो

प्रत्येक विद्यालय में सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य रूप से लगाया जाय

एलआईयू के साथ प्रशासनिक टीम को परीक्षा के दौरान छापेमारी का निर्देश

पेपर की भी कई सिरीज तैयार करायी गयी है

परीक्षा केन्द्र के आसपास 200 मीटर तक रहेगा सुरक्षा घेरा

क्या होता इन कापियों का

परीक्षा के दिन स्कूल में बच्चे आराम से परीक्षा देते नजर आते और कापियों पर जो चाहे लिखते

यह काम डुप्लीकेट कोडिंग वाली कापियों पर किया जाता

नकल माफिया सेटिंग वाले छात्रों की कापियां बाहर से लिखवाकर मंगवा लेते

बाहर से आने वाली कापियां ओरिजिनल होतीं और उन्हें ही बोर्ड चेकिंग के लिए भेजा जाता

स्कूल पर कोई आरोप न लगता और नकल माफिया बच्चों को मनचाहा अंक दिलाने में सफल हो जाता

इन धाराओं में हुआ मुकदमा

आईपीसी की धारा120 बी

66 कापी राइट एक्ट

मिथिलेश मिश्र की तहरीर पर प्रिंटिंग प्रेस मालिक के खिलाफ दर्ज हुई है रिपोर्ट

पहले भी कर चुका है खेल

जिस प्रिंटिंग प्रेस में डुप्लीकेट कोडिंग वाली कापियों की छपाई पकड़ी गयी है, जौनपुर में उस पर पहले भी आरोप लग चुके हैं। इस प्रिंटिंग प्रेस ने वर्ष 2006 में भी सुर्खियां बटोरी थी। तब पुलिस अधीक्षक कार्यालय से चोरी गये स्टेशनरी सामान का उपयोग कर छपायी करने का मामला सामने आया था।