प्रयागराज (ब्यूरो)। 13 सितंबर से इलाहाबाद-नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस का संचालन बंद होने के बाद पैसेंजर्स को हमसफर एक्सप्रेस से सफर करना पड़ेगा. हमसफर एक्सप्रेस के स्लीपर कोच का सफर दूरंतो एक्सप्रेस से महंगा नहीं, बल्कि सस्ता पड़ेगा. हमसफर के स्लीपर कोच के टिकट पर फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू नहीं होगा. प्रयागराज एक्सप्रेस के स्लीपर कोच टिकट के रेट से हमसफर का स्लीपर टिकट केवल 15 परसेंट यानी करीब 56 रुपया महंगा पड़ेगा.

जोड़ा जाएगा स्लीपर कोच
तीन दिन पहले रेलवे बोर्ड ने हमसफर एक्सप्रेस में चार स्लीपर कोच जोड़ने का आदेश जारी किया था. इसको लेकर लोगों ने राहत महसूस की. अब पैसेंजर्स को दूरंतो एक्सप्रेस बंद होने के बाद एसी कोच में अधिक रुपए खर्च कर सफर करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा.

जीएम ने रेलवे बोर्ड को भेजा था लेटर
हमसफर एक्सप्रेस में अब तक एसी थ्री कोच ही लगाए जा रहे थे. इससे कम किराए वाले स्लीपर दर्जे में दिल्ली तक सफर करने वालों को यह ट्रेन रास नहीं आ रही थी. प्रयागराज एक्सप्रेस से एक स्लीपर कोच घटाने के बाद कम किराया चुकाने वाले मुसाफिरों के लिए परेशानी और भी खड़ी होने जा रही थी. इसे देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे के जीएम राजीव चौधरी ने हमसफर एक्सप्रेस में स्लीपर कोच जोड़ने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा था. जिसे रेलवे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया.

रेलवे बोर्ड ने जारी किया स्लीपर कोच का रेट
सोमवार को रेलवे बोर्ड ने हमसफर एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में टिकट बुकिंग का रेट जारी कर दिया. डिप्टी डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग रेलवे बोर्ड रोहित कुमार ने कॉमर्शियल सर्कुलर जारी किया. जिसके अनुसार हमसफर एक्सप्रेस में अटैच किए जाने वाले स्लीपर कोच में सफर का किराया नॉर्मल मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के बेस फेयर से केवल 15 परसेंट ज्यादा यानी 1.15 परसेंट होगा. जिसमें फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू नहीं होगा. इलाहाबाद से नई दिल्ली जाने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस के स्लीपर टिकट का रेट 375 रुपये है. जिसमें कोई फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू नहीं है. हमसफर एक्सप्रेस के स्लीपर कोच का टिकट प्रयागराज एक्सप्रेस के टिकट से 15 प्रतिशत यानी 56 रुपये महंगा पड़ेगा.

 

हमसफर एक्सप्रेस में चार स्लीपर कोच जोड़ने से यह ट्रेन 22 कोच की होगी. दो पावर कोच और 16 एसी थ्री कोच भी ट्रेन में लगाए जायेंगे. अभी तक ट्रेन कुल 20 कोच की है. चार स्लीपर कोच बढ़ाने के बाद 320 यात्री स्लीपर कोच में सफर कर सकेंगे.

'दूरंतो एक्सप्रेस बंद होने के बाद हमसफर एक्सप्रेस से सफर करना लोगों के लिए महंगा नहीं पड़ेगा. स्लीपर कोच के टिकट का किराया ज्यादा महंगा नहीं पड़ेगा. मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के टिकट से केवल 15 प्रतिशत रेट बढ़ाया गया है. वहीं फ्लेक्सी फेयर सिस्टम स्लीपर टिकट पर लागू नहीं होगा.'

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

ये होंगी सुविधाएं

-15 परसेंट प्रयागराज एक्सप्रेस से महंगा पड़ेगा हमसफर का स्लीपर टिकट

-375 रुपये है इलाहाबाद से नई दिल्ली प्रयागराज एक्सप्रेस के टिकट का रेट

-431 रुपये में मिलेगा प्रयागराज से नई दिल्ली का हमसफर एक्सप्रेस का स्लीपर टिकट

-20 परसेंट टिकट तत्काल के लिए आरक्षित रहेगा.

-04 स्लीपर कोच को ट्रेन में जोड़ा जायेगा

-22 कोच की हो जायेगी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन

-अन्य ट्रेनों की तरह हमसफर के स्लीपर कोच में भी तत्काल टिकट रेट लागू होगा.

-20 परसेंट सीट तत्काल टिकट से भरी जायेगी

-कैटरिंग चार्ज और मील चार्ज ऑप्शनल होगा.

-22 कोच की होगी हमसफर एक्सप्रेस

-इलाहाबाद से नई दिल्ली- स्लीपर कोच टिकट रेट

-प्रयागराज एक्सप्रेस 375 रुपये

-दूरंतो एक्सप्रेस- 560 रुपये तक- फ्लेक्सी फेयर में

-हमसफर एक्सप्रेस- 431 रुपये

prayagraj@inext.co.in