-आज मॉर्निग 9.58 तक है सप्तमी, इसके बाद अष्टमी, शक्तिपीठ स्थल में आज रात महानिशा पूजा

PATNA : शारदीय नवरात्र पर मंडे को सप्तमी तिथि की शुरुआत मार्निग क्0.फ्0 शुरुआत हुई। इसके बाद से घरों से लेकर मंदिरों व पूजा स्थलों पर भगवती की प्राण-प्रतिष्ठा का दौर देर रात तक चलता रहा।

ख्ख् को निकाली जाएगी शोभायात्रा

बड़ी देवी मारुफगंज के प्रेसिडेंट अनिल कुमार व वाइस प्रेसिडेंट संत कुमार गोलवारा ने बताया कि मंडे शाम में देवी आमंत्रण अधिवास किया गया। मंगलवार को मार्निग में नवपत्रिका प्रवेश, स्थापना कल्पारंभ एवं सप्तमी विहित पूजा शुरू होगी। शाम सात बजे भगवती की आरती होगी। बुधवार को महाअष्टमी सुबह 8.भ्क् तक है। इस कारण से सुबह 8.ख्भ् से शारदीय दुर्गा देवी महाअष्टमी पूजा शुरू होगी (संधि पूजा) पूजा आरंभ, मार्निग 8.भ्क् बलिदान दीपदान, 9.क्भ् में संधि पूजा समाप्त, आरती शाम सात बजे। गुरुवार को महानवमी मार्निग 7.ख्9 में शारदीय दुर्गा देवी महानवमी कल्पारंभ नवमी विहित पूजा शुरू, यज्ञ अनुष्ठान मार्निग 7.0भ् मार्निग 7.ख्0 के बाद विजयादशमी शेष संध्या भ्.ख्8 तक। ख्0 अक्टूबर को अपराह्न फ् से 7 बजे तक दरिद्रनारायण प्रसाद वितरण होगा। ख्ख् अक्टूबर को ही शाम छह से शोभायात्रा प्रतिमा विसर्जन के लिए निकाली जाएगी।

शक्तिपीठ में आज महानिशा पूजा

बड़ी पटनदेवी मंदिर के महंथ विजय शंकर गिरी, छोटी पटनदेवी मंदिर के सेवायत आचार्य अभिषेक अनंत द्विवेदी व दीरापर स्थित काली मंदिर के पुजारी शशिकांत मिश्र ने बताया कि मंगलवार की रात में महानिशा पूजा होगी। बुधवार की मार्निग में संधि पूजा की जाएगी। अष्टमी व नवमी का संयुक्तदिन बुधवार को हो रहा है। इस कारण से महाअष्टमी का व्रत वेडनेसडे को किया जाएगा। उसी दिन हवन का अनुष्ठान भी होगा। कलश का विसर्जन थ्रसडे की मार्निग में किया जाएगा।

पूजा स्थलों में प्राण प्रितष्ठा जारी

पटना, पटना सिटी, फुलवारी, दानापुर व फतुहा आदि एरियाज में मार्निग क्क् बजे के बाद से ही प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा का दौर शुरू हो गया। ट्यूजडे को पूर्वाहन 9.भ्8 तक चलेगा। सभी प्रतिमाओं का प्राण प्रतिष्ठा रात तक नहीं होने के कारण अधिकांश फैमिली या लोग मंडे को घूमने नहीं निकल सके। इस कारण से दशहरा घूमने का आनंद दो ही दिन टॅयूजडे व वेडनेसडे को मिल सकेगा।