1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: स्टील सिटी को एक बार फिर स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतरीन रैंक दिलाने के लिए जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) के कर्मचारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। सर्वेक्षण से पहले ही शहर के सभी हिस्से में रहने वाले परिवारों को डस्टबीन देकर डोर टू डोर कलेक्शन योजना से जोड़ा जाएगा। जिससे बिना गंदगी फैलाए ही कूड़ा का उठान किया जा सके। जिससे लिए जल्द ही घर-घर जाकर लोगों को नीले और हरे रंग का डस्टबीन दिया जाएगा। इन डस्टबिनों की खास बात यह है कि इनमें अलग-अलग नहीं, बल्कि एक में ही सूखा और गीला कूड़ा डालने की व्यवस्था रहेगी। बताते चलें कि राज्य सरकार ने जमशेदपुर सहित सभी जिलों को डस्टबीन मुक्त करने की योजना है। इसके लिए डोर-टू डोर कलेक्शन पर जोर दिया जा रहा है। इसमें हरे और नीले डस्टबिन में गीला और सूखा वहीं डेंजर कचरे को लाल बाल्टी में लिया जाएगा। जिससे तीनों का अलग-अलग निष्पादन किया जा सकेगा।

योजना होती रही है फ्लॉप

जेएनएसी सहित पूरे शहर में कूड़ा उठान योजना शहर में कभी भी पूरी तरह परवान नहीं चढ़ सकी। जेएनएसी द्वारा विभिन्न एजेंसियों को जिम्मेदारी दी, लेकिन दो से तीन माह में योजना फेल हो गई। इसके बाद जेएनएसी ने योजना को बेहतर बनाने के लिए खुद ही कमान संभाली, लेकिन खर्च अधिक होने से योजना फ्लाप हो गई है। बताते चलें कि जुस्को एरिया में लोगों को बेहतर सर्विस मिल रही है। वहीं बारीडीह, सिदगोड़ा और एग्रिको में दो से तीन दिन में कूड़े का उठान किया जा रहा है। जिससे सड़क किनारे कूड़े का ढेर लगा रहा है।

रात में भी कूड़ा उठाएगी जेएनएसी

दिन में कूड़ा उठाव के साथ ही देर रात बाजारों से निकलने वाले कूड़ों को उठाने के लिए जल्द ही रात में कूड़ा उठाने की योजना है। जेएनएसी जुस्को के साथ मिलकर व्यापारिक दुकानदारों का कूड़ा उठाती है। व्यापारी लंबे समय से रात में ही कूड़ा उठाव की मांग कर रहे हैं। इसके लिए वे पैसे देने को भी तैयार हैं। इसको देखते हुए रात को भी कूड़ा उठाने की शुरुआत की जाएगी।

रोड पर कूड़ा फेंका तो जुर्माना

शहर में घर-घर कूड़ा उठाने में सहयोग नहीं करनेवाले और बाहर कूड़ा फेंकने वाले घरों पर विभाग कार्रवाई करेगा। जेएनएसी ने प्रति घर 150 रुपये कूड़ा उठाने का चार्ज तय किया है, लेकिन शहर के बारीडीह, बिरसानगर, बागुनहातु आदि इलाके में लोग कूड़ा कलेक्शन गाड़ी को न देकर सड़क पर फेंक रहे हैं। स्वच्छता मिशन के सिटी मैनेजर ज्योति कुमार ने बताया कि डोर-टू-डोर कलेक्शन में सहयोग नहीं करनेवालों और सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर 5000 रुपए जुर्माना होगा।

शहर में अलग-अलग कूड़ा निष्पादन के लिए डस्टबीन दिये जाएंगे। इनमें लोग कूड़े को अलग-अलग रख सकें। सड़क पर और बाहर कूड़ा फेंकने वाले लोगों पर जुर्माना किया जाएगा। इसके लिए सतर्कता टीम का गठन किया गया है।

-कृष्ण कुमार, स्पेशल ऑफिसर, जेएनएसी