- डस्टबिन लगा होने के बावजूद इधर-उधर ही फेंकते हैं कूड़ा

- शहर में नजर आता गंदगी का दाग, जागरुक होना होगा जनता को

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW एक तरफ तो शहर के ज्यादातर इलाकों में डस्टबिन हैं नहीं वहीं जहां हैं भी वहां लोग इसका यूज नहीं करते. आलम यह है कि डस्टबिन होने के बावजूद जनता सड़क या फिर नाले-नालियों में कूड़ा फेंक रही है. जिससे शहर की स्वच्छता पर गंदगी के दाग नजर आते हैं. जिम्मेदार महकमे की ओर से जनता को जागरुक करने के कदम भी नहीं उठाए जा रहे हैं.

बिन में फेंकना जरूरी

अगर शहर को स्वच्छ बनाना है तो डस्टबिन में कूड़ा फेंकने की आदत डालनी होगी. जब तक जनता के मन में इस जिम्मेदारी का अहसास नहीं होगा, तब तक स्वच्छ शहर की कल्पना नहीं की जा सकती है. हालांकि 30 फीसदी लोग ऐसे हैं, जो डस्टबिन में ही कूड़ा फेंकते हैं लेकिन ज्यादातर सड़क पर ही कूड़ा फेंक कर अपनी जिम्मेदारी से इतिश्री कर लेते हैं.

नजर आती गंदगी

गोमती पुल पर कई प्वाइंट पर डस्टबिन लगाए गए हैं, फिर भी अधिकतर लोग इसमें कूड़ा न फेंककर इधर-उधर फेंकते हैं. जिससे गोमती पुल से गुजरने वाले लोगों को कूड़े की दुर्गध का सामना करना पड़ता है.

दूसरों की भी करें जागरुक

जो जिम्मेदार नागरिक सिर्फ डस्टबिन में ही कूड़ा फेंकते हैं, वे दूसरों को भी ऐसा ही कदम उठाने के लिए प्रेरित करें. अगर हर एक व्यक्ति डस्टबिन में कूड़ा फेंकने लगे तो शहर की हर एक गली, मार्केट एरिया स्वच्छ नजर आएगा.

जागरुकता अभियान

नगर निगम की ओर से जनता को जागरुक करने के लिए अभियान चलाना चाहिए. यह अभियान प्रमुख स्थानों, मार्केट एरिया और प्रमुख मार्गो पर चलाया जाए, जिससे जनता डस्टबिन में ही कूड़ा फेंके. निगम प्रशासन को जल्द सभी प्वाइंट पर डस्टबिन भी लगाने चाहिए.

वर्जन

सभी की जिम्मेदारी है कि डस्टबिन में कूड़ा फेंके. अभी तो लोग डस्टबिन लगे होने के बावजूद सड़क पर कूड़ा फेंकते हैं. मेरी अपील है कि सभी डस्टबिन में ही कूड़ा डालें.

संयुक्ता भाटिया, मेयर

डस्टबिन में कूड़ा फेंकना जरूरी है. कई लोग डस्टबिन होने के बावजूद सड़क पर कूड़ा फेंकते हैं. इस आदत को जल्द बदलना होगा, तभी शहर स्वच्छता में नंबर वन बनेगा.

डॉ. राजशेखर, एमडी परिवहन निगम

निश्चित रूप से सभी को डस्टबिन में कूड़ा फेंकना चाहिए. इस कदम से शहर को स्वच्छ बनाया जा सकता है. जल्द ही निगम की ओर से जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

ज्यादातर लोग सड़क पर या फिर इधर-उधर कूड़ा डालते हैं. जिससे शहर गंदा नजर आता है. मेरी अपील है कि सभी स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए डस्टबिन में कूड़ा फेंके.

कलानिधि नैथानी, एसएसपी

पहले हर जगह डस्टबिन लगाए जाएं, इसके बाद डस्टबिन में कूड़ा फेंकने के लिए जनता को जागरुक किया जाए. इस कदम से जनता खुद ही डस्टबिन में कूड़ा डालेगी.

डॉ. अनिल रस्तोगी, वरिष्ठ रंगकर्मी

बाक्स

कूड़े की फोटो हमें भेजें

अगर आपके आसपास कहीं भी डस्टबिन नहीं है और कूड़ा फैला हुआ है तो उसकी पिक हमसे वाट्स एप पर शेयर करें. पिक के साथ अपना नाम, एड्रेस और मोबाइल नंबर भी भेजें.

इस नंबर पर करें वाट्स एप-7570045111