- अन्य जिलों से डिफेंस एक्सपो में आने वाले लोगों के लिये छह किलोमीटर दूर बनाए जाएंगे 10 सैटेलाइट पार्किंग

- 1000 बसों को पार्क करने की होगी जगह, एक किलोमीटर के रेडियस में सिर्फ पासधारक वाहन ही होंगे अनुमन्य

LUCKNOW : सैटेलाइट पार्किंग से आयोजन स्थल तक मुफ्त पहुंचायेंगी ई-बस। जी हां, डिफेंस एक्सपो के आखिरी दो दिनों में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले छात्र-छात्राओं की बसों के लिये आयोजन स्थल से छह किलोमीटर पहले बनाये जा रहे सैटेलाइट पार्किंग से मुफ्त ई-बस का इंतजाम किया जाएगा। आयोजन स्थल के आसपास के इलाके को जाम से बचाने के लिये लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने व्यापक तैयारियां की हैं।

बनाए जाएंगी 10 सैटेलाइट पार्किंग

एडीसीपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि डिफेंस एक्सपो में आखिरी दो दिन पब्लिक को मुफ्त एंट्री दी जाएगी। इन दो दिनों में प्रदेश के विभिन्न जिलों से छात्र-छात्राएं एक्सपो देखने के लिये आने वाले है। इन छात्र-छात्राओं की बसों को शहर से बाहर ही पार्क कराने के लिये 10 सैटेलाइट पार्किंग बनाए जाएंगे। एडीसीपी ने बताया कि यह सैटेलाइट पार्किंग आयोजन स्थल से कम से कम छह किलोमीटर दूर होंगे। लिहाजा, इन पार्किंग स्थलों से आयोजन स्थल तक छात्र-छात्राओं को पहुंचाने के लिये ई-बसों का इंतजाम किया गया है। यह ई-बसें छात्र-छात्राओं को मुफ्त में आयोजन स्थल तक पहुंचायेंगी।

लोगों को एक किमी। चलना होगा पैदल

डिफेंस एक्सपो के आखिरी दो दिन यानी 8 व 9 फरवरी को देखने आने वाले लखनवाइट्स के लिये आयोजन स्थल से एक किलोमीटर रेडियस के बाहर 26 पार्किंग बनाई जा रही हैं। यह सभी पार्किंग नगर निगम द्वारा बनाई गई हैं और इन्हें ठेकेदारों को आवंटित कर दिया गया है। इन पार्किंग में वाहन पार्क करने के लिये 50 रुपये तक पार्किंग शुल्क देना होगा। लखनवाइट्स इन पार्किंग में वाहन पार्क करने के बाद पैदल ही आयोजन स्थल जा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि आयोजन स्थल के एक किलोमीटर के रेडियस के भीतर सिर्फ पास धारक वाहनों को ही प्रवेश दिया जायेगा।

बॉक्स

डेलीगेट्स के लिये आयोजन स्थल के बगल में पार्किंग

एडीसीपी ने बताया कि डिफेंस एक्सपो आयोजन स्थल के बगल में इसमें शामिल होने के लिये आने वाले डेलीगेट्स के लिये पार्किंग बनाई जा रही है। इसके अलावा आयोजन स्थल पर व्यवस्था में लगाए गए अधिकारियों व कर्मचारी भी इन पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर सकेंगे। यह पार्किंग बिलकुल मुफ्त होगी और यहां पर ढाई हजार चार पहिया वाहन पार्क करने का इंतजाम किया गया है।