modassir.khan@inext.co.in

PATNA : ट्रैफिक नियमों को पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने मई, 2018 में शहर के 24 चौराहों पर सीसीटीवी से ई-चालान काटना शुरू हुआ था। हैरानी की बात ये है कि एक साल पूरा होने के बाद स्थिति ये है कि अभी महज 3 चौराहों पर ई-चालान कट रहा है। इसके पीछे कारण ये है कि बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा शहर में निर्माण काम चल रहा है। इस कारण शहर में 64 सर्विलांस और 18 पीटीजेड कैमरा खराब हो गया है।

250 कैमरे से निगरानी

मई, 2018 में पटना में ई-चालान सिस्टम शुरू हुआ था। ट्रैफिक पर कंट्रोल करने के लिए शहर में करीब 250 कैमरे लगे हुए हैं।

कंट्रोल रूम से ही ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले वाहन चालकों का चालान बनाया जा रहा है। इसके बाद लोगों को डाक के माध्यम से चालान भेजा जाता है।

डर के साये में पॉश इलाके भी

हैरत की बात है कि आरपीएस मोड़, राजवंशी नगर, बोरिंग रोड, एयरपोर्ट नार्थ रोड सहित शहर के पॉश इलाके के कैमरे भी बंद पड़े हैं। राजवंशी नगर में तो राजधानी के सभी प्रमुख आईएएस अधिकारी रहते हैं, वहां भी तीसरी आंख बंद है।

बिजली के कारण 9 कैमरे बंद

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा शहर में निर्माण काम चल रहा है। इस कारण शहर में 17 सीसीटीवी कैमरे खराब हो गए हैं। 9 कैमरे बिजली और तकनीकी समस्या से बंद हैं।

जेब्रा क्रॉसिंग पर 600 जुर्माना

सबसे ज्यादा चालान जेब्रा क्रॉसिंग नियम को तोड़ने वाले चालकों का बन रहा है। इसके लिए 600 रुपए का जुर्माना लगता है। जुर्माना नहीं भरने पर रजिस्ट्रेशन ब्लॉक हो जाता है।