-कंफडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स की राष्ट्रीय बैठक में लिया गया निर्णय

ALLAHABAD: देश के व्यापारी अब फ्लिप कार्ट और स्नैप डील जैसी मल्टीनेशनल ई कामर्स कंपनियों को टक्कर देने का मन बना चुके हैं। यही कारण है कि नागपुर में हुई कंफडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स की राष्ट्रीय कोर कमेटी बैठक में व्यापारियों ने वेबसाइट ई लाला लांच करने का निर्णय लिया है। यह एक बी ख् बी पोर्टल होगा और तीन महीने के अंदर इसको लांच करने की जिम्मेदारी कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया को दी गई है। उनकी अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है।

भारत का पहला पोर्टल

लूकरगंज में हुई कंफडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स की आवश्यक बैठक में उप्र पूर्व के संयोजक महेंद्र गोयल ने बताया कि यह अपनी तरह का भारत का पहला ई कामर्स पोर्टल होगा जो व्यापारियों द्वारा व्यापारियों के लिए बनाया जाएगा। यह लोकेशन बेस होगा जिसमें विभिन्न शहर के व्यापारियों को उनके व्यापार की श्रेणी और शहर के अनुसार पंजीकृत किया जाएगा। इसमें उपभोक्ता को सुविधा होगी कि वह चाहे तो पोर्टल या दुकान पर जाकर खरीदारी कर सकेगा। इतना ही नहीं इसमें विक्रेता की अपनी वेबसाइट होगी जिसे वह स्वयं भी चला सकेगा। साथ ही पोर्टल के तकनीकि विभाग द्वारा भी चला सकता है।

ये भी होंगे फायदे

आगे बताया गया कि पोर्टल की सबसे बड़ी खूबी कि कैट की लोकल बॉडी उपभोक्ता के हितों का ध्यान रखेगी और जरूरत होने पर विक्रेता के साथ उसकी समस्या का समाधान कराएगी। इसमें दूसरी ई कामर्स कंपनियों की तरह उपभोक्ता को ठगा नहीं जाएगा। ई लाला अपने विक्रेता से कोई कमीशन नहीं लेगा, इससे वस्तु उपभोक्ता को कम कीमत पर मिल सकेगी। बैठक में विभू अग्रवाल, मोहर्रम अली, पियूष अग्रवाल, अरुणेश जायसवाल, ओंकार अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, राकेश मित्तल, अजय अग्रवाल, अजय गुप्ता आदि मौजूद रहे।