- ई काउंसिलिंग से मिलेगी तनाव दूर करने में मदद

- सीबीएसई ने शुरू की स्टूडेंट के लिए ई लर्निग की तैयारी

- फरवरी मंथ तक एप काम करना कर देगा शुरू

Meerut : एग्जाम नजदीक आते ही अब स्टूडेंट ने उलटी गिनती शुरू कर दी है, लेकिन स्टूडेंट को इस बार घबराने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। एग्जाम में होने वाली प्रॉब्लम्स के साथ ही स्टूडेंट के टेंशन को सीबीएसई एप दूर करेगा। जी हां सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट के लिए इस बार स्पेशल एप बनाया गया है। फरवरी मंथ में यह एप काम करने लगेगा। सीबीएसई का बोर्ड एग्जाम ई-प्रिपरेशन एप स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट्स से रिलेटेड टिप्स के साथ स्टूडेंट को काउंसिलिंग भी देगा।

मेन सब्जेक्ट में मिलेगी मदद

अब सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वालों को भी एक स्पेशल एप से मदद देने की तैयारी की है। फरवरी फ‌र्स्ट वीक में शुरू होने वाले इस एप को स्टूडेंट डाउनलोड कर स्टडी कर सकेंगे। सीबीएसई के इस एप के लिए स्टूडेंट को प्ले स्टोर में जाकर एप का नाम डालना होगा। एप डाउनलोड करने के बाद उसमें हाईस्कूल मैथ्स, साइंस, इंग्लिश, टैक्सेसशन, ईको और एकाउंट आदि सात सब्जेक्ट की पढ़ाई आराम से कि जा सकेगी। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त के अनुसार इस एप पर सब्जेक्ट से संबंधित टीचर्स मौजूद होकर स्टूडेंट की मदद करेंगे। स्टूडेंट को एप पर अपनी आईडी बनानी होगी। आईडी पर सवाल भेजते ही उसका सॉल्यूशन ऑनलाइन चैट सॉल्यूशन भी मिलेगा। इसके साथ ही एप पर इंटर के सब्जेक्ट्स में साइंस में बायो-केमिस्ट्रिी-फिजिक्स, मैथ्स, इंग्लिश, कॉमर्स में एकाउंट, ईको, बिजनेस स्टडीज, टैक्सेशन, वोकेशनल एजुकेशन आदि सब्जेक्ट को जोड़ा गया है।

काउंसिलिंग भी होगी

स्टूडेंट को तनावमुक्त रखने के लिए इस एप में एक स्पेशल कॉलम माइंड पावर के नाम से होगा। इस कॉलम को क्लिक करते ही स्टूडेंट को वहां बहुत सारे काउंसलर ऑप्शन में मिलेंगे। उनमें से किसी एक पर क्लिक करते ही स्टूडेंट उनसे ऑनलाइन चैट कर अपनी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे।

यह बोर्ड की एक बेहतर पहल है। इस एप का लाभ एक फरवरी से स्टूडेंट मिलने वाला है। डिजिटल जमाने में स्टूडेंट को इस तरह के एप से पढ़ने का भी मजा आएगा साथ ही पढ़ाई में मन भी लगेगा और तनाव भी दूर रहेगा।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

मोबाइल एप गूगल प्ले या विंडोज मार्केट से डाउनलोड की जा सकेगी। सीबीएसई ने इससे जुड़ा पोर्टल भी लांच किया है। इसके अलावा ऑनलाइन सीधे एप का नाम डालकर भी इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं।