छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज में ई-लाइब्रेरी व वाई-फाई की सुविधा जल्द मिलने वाली है। कॉलेज प्रबंधन ने आदित्यपुर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) को पत्र लिखकर एक एक्सपर्ट की राय मांगी है ताकि वह ई-लाइब्रेरी की बारीकियां समझा सके। वहीं कुछ उपकरणों की खरीदारी भी की जानी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा गया है ताकि फंड उपलब्ध कराया जा सके।

नई किताबों की मिलेगी जानकारी

ई-लाइब्रेरी शुरू होने से एमबीबीएस छात्रों को बाजार में आई नई पुस्तकों के बारे में जानकारियां मिल सकेगी। छात्र अपने मनपसंद लेखक की कौन सी नई किताब आई, इसके बारे में भी पता लगा सकेंगे। साथ ही रिसर्च से जुड़े लोगों को घर बैठे ही विशेष सामग्री व किसी विषय विशेष के बारे में अंग्रेजी, ¨हदी के साथ और कई भाषाओं में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। साथ ही वाई-फाई होने से अच्छी स्पीड के साथ इंटरनेट का उपयोग किया जा सकेगा।

एनआइटी ने अपनी ऑनलाइन लाइब्रेरी शुरू कर दी है। इसी तर्ज पर एमजीएम कॉलेज में भी ई-लाइब्रेरी बनेगी। इसे समझने के लिए वहां से एक टेक्निकल एक्सपर्ट को बुलाया गया है ताकि वह इसे बेहतर ढंग से समझा सके। कॉलेज में भी एक स्थायी टेक्नीकल की बहाली होगी। इसकी प्रकिया शुरू हो गई है।

- डॉ। एसी अखौरी, प्रिंसिपल, एमजीएम मेडिकल कॉलेज

एमजीएम में सीटी स्कैन खराब, लौट रहे मरीज

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल में सीटी स्कैन मशीन खराब होने के कारण मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। सोमवार को एक मरीज सिटी स्कैन कराने पहुंचा था, लेकिन मशीन के काम नहीं करने के कारण उसे निराशा होकर लौटना पड़ा। उन्होंने निजी सेंटर में जाकर सिटी स्कैन कराया। रेडियोलॉजी विभाग के एक कर्मचारी ने बताया कि मशीन शनिवार से खराब पड़ी हुई है। अगले सोमवार तक बनने की उम्मीद है। मिली जानकारी के मुताबिक हॉस्पिटल में रोज आठ से 10 मरीजों का सिटी स्कैन होता है।