- 2,000 से अधिक ई-रिक्शा चल रहे हैं बिना रजिस्ट्रेशन

- जबकि, पहले फेज में 300 रजिस्टर्ड ई-रिक्शा को दिया जाना है परमिट

BAREILLY:

शासन ने पॉल्यूशन को कम करने के लिए ई-रिक्शा को बढ़ावा दिया था, लेकिन ई-रिक्शा अब टै्रफिक सिस्टम के लिए टेंशन का सबब बन गया है। दरअसल, इन दिनों शहर में दो हजार से अधिक ई-रिक्शा चल रहे हैं। जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। रजिस्ट्रेशन न होने के चलते टै्रफिक सिस्टम फेल करने वाले ई-रिक्शा पर एक्शन नहीं हो पा रहा है और ऐसा आरटीओ ऑफिसर्स की लापरवाही के चलते ही हो रहा है।

हुआ सिर्फ एक आवेदन

आरटीओ विभाग को मुख्यालय से नवंबर में ही ई-रिक्शा के रजिस्ट्रेशन को लेकर एक सर्कुलर मिला था। मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद आरटीओ ने ई-रिक्शा चालकों को विभाग से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक महीने का समय दिया था, लेकिन तीन महीने से ज्यादा का वक्त बीत जाने के बावजूद सिर्फ एक रजिस्ट्रेशन हुआ है। जबकि शहर में वर्तमान समय में 2,000 से भी अधिक ई-रिक्शा शहर के विभिन्न रूट्स पर फर्राटे भर रहे हैं।

बढ़ रही ई-रिक्शा की संख्या

पिछले दिनों रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए) की एक बैठक भी ई-रिक्शा को लेकर हुई थी। जिसमें पहले फेज में 300 ई-रिक्शा शहर में चलने की परमिट आरटीओ को देने की बात कही गई थी, लेकिन इसमे पूरी तरह से नाकामयाब रहा। हालत यह है कि

शहर में चल रहे 2,000 से अधिक ई-रिक्शा में सिर्फ एक रजिस्ट्रेशन हुआ है। ऐसे में आरटीओ किसे परमिट देगा, लेकिन इसमें भी लापरवाही आरटीओ की है। विभाग रजिस्ट्रेशन न कराने वाले ई-रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई भी नहीं कर रहा है।

टै्रफिक सिस्टम पर असर

बिना परमिट लिये शहर में चल रहे ई-रिक्शा से टै्रफिक सिस्टम प्रभावित हो रहा है। जबकि उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पा रहा है। रजिस्ट्रेशन न होने से समस्या यह हो रहा है कि किस आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। जबकि ई-रिक्शा से आए-दिन एक्सीडेंट भी हो रहे हैं।

बॉक्स

- तीन महीने पहले रजिस्ट्रेशन को लेकर मुख्यालय ने दिये थे निर्देश।

- महीने में आरटीओ के पास पहुंचा मात्र एक आवेदन।

- पहले फेज में 300 ई-रिक्शा को परमिट दिये जाने का हैं नियम।

- शहर की सड़कों पर दौड़ रहे हैं 2,000 से अधिक ई-रिक्शा।

- आरटीए की बैठक के बाद भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ।

ई-रिक्शा चालकों को परमिट लेने के लिए बोला गया है। इस संबंध में 11 को आरटीए की एक बैठक भी हुई है। यदि, चालक परमिट नहीं लेते हैं और वाहन चलाते पाये जायेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

आरआर सोनी, आरटीओ