आगरा। पुलिस ने लुटेरों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। अब अपराधी वारदात को अंजाम देने के बाद पुलिस को चकमा नहीं दे सकेंगे, क्योंकि ईगल मोबाइल उन पर निगरानी के लिए मुस्तैद है। जनपद में अपराध को पूरी तरह से खत्म करने के लिए ईगल पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी गई है। तत्कालीन एसएसपी अमित पाठक ने क्राइम कंट्रोल के लिए ईगल मोबाइल को ट्रेनिंग के बाद अलग-अलग थाना क्षेत्रों में मुस्तैद किया था।

मुस्तैद हैं 50 ईगल मोबाइल

शहर और देहात क्षेत्र में ईगल मोबाइल लूटेरों और बदमाशों पर नजर रखने के लिए तैयार है। लगभग सभी थाना क्षेत्रों में ईगल अपराधियों को चिन्हित कर उनका रिकॉर्ड खंगाल रही है। ईगल मोबाइल का मुख्य कार्य थाना क्षेत्रों में आपराधिक छवि के लोगों की लिस्ट तैयार करने के साथ, उनका डाटा मेंटेन करना भी है। शहर और देहात में करीब 50 ईगल मोबाइल तैनात हैं।

जमानत पर रिहा लुटेरे करते थे वारदात

शातिर अपराधी जमानत पर रिहा होने के बाद अक्सर बड़ी वारदातों को अंजाम दिया करते थे। कई बड़ी घटनाओं के खुलासे के बाद पेशेवर अपरधियों की मिलीभगत उजागर हुई है। उनके हौसले इतने बुलंद होते हैं कि अपने गैंग का विस्तार कर बड़ी से बड़ी वारदात को अंजाम देते हैं। इस तरह से ऐसे अपराधी पुलिस के सामने बड़ी चुनौती बन जाते हैं। अगर, गैंग के सरगना को भी गिरफ्तार कर लिया जाए तो वह जेल से सक्रिय सदस्यों को कंट्रोल करता था। वही उसकी पैरवी भी करते नजर आते थे।

24 प्वांइटस पर तैयार हो रहा ब्याौरा

आम तौर पर देखा गया है कि अपराधियों के विषय में गलत जानकारी पुलिस कार्यवाई के बीच रोड़ा बन जाती है। इससे गलत दिशा में समय खराब तो होता ही है, लेकिन इस बीच अपराधी खुद को सुरक्षित कर लेते थे। पुलिस उस अपराधी पर समय खराब करने की बजाए नई वारदात में उलझ जाती है। ऐसे हजारों के केस ठंडे बस्ते में चले जाते थे और अपराधी नाम या वेश बदल कर समाज में रुतवा कायम रख भोले-भाले लोगों को धमकाने का कार्य करते हैं। लेकिन, अब ईगल मोबाइल उनके इस कारनामों को रोकेगी क्योंकि ईगल अपराधियों के दर्ज रिकार्ड से उनकी कुंडली सामने आ जाएगी।

इन प्वॉइंट्स पर रिकॉर्ड खंगालेगी ईगल मोबाइल

-अपराधियों का वर्तमान पता

-अपराधियों का मूल पता

-मोबाइल फोन नंबर

-परिवार के विषय में डिटेल

-रिश्तेदारों के विषय में जानकारी

-पहचान पत्र

-आधार कार्ड

-आस-पास के पांच लोगों के नाम

-पेन कार्ड

-ईमेल आईडी

-बैंक खाता संख्या

-शाखा का नाम

-हिस्ट्रीशीटर

-अपराधी का हुलिया

-अपराधी की कद काठी

-महिला मित्र की जानकारी

-ग्राम प्रधान या पार्षद का नाम-पता

-मदद करने वाले लोग

-वकील का नाम, पता

-पुरुष मित्रों की डिटेल

-अपराधिक गैंग की जानकारी