- लोगों के जेहन में ताजा हुई 25 व 26 अप्रैल की दहशत

- नेपाल था सेंटर प्वाइंट, मोबाइल नेटवर्क हुए ठप

GORAKHPUR : कांपते हाथ-पैर, आंखों में दहशत, चेहरे पर शिकन, एक दूसरे को दिलासा देने का प्रयास करते हजारों लोग सड़कों पर जमा थे। इनमें बच्चे या घर की महिलाएं या फिर ऑफिस में काम करने वाले लोग ही नहीं, बल्कि जिले को चलाने वाले सरकारी अधिकारी, बंद केबिन में बैठने वाले बिजनेसमैन भी शामिल थे। दहशत भरा यह नजारा गोरखपुर का था जहां मंगलवार की दोपहर क्ख् बजकर फ्भ् मिनट पर आए तेज भूकंप के झटकों ने एक बार फिर सभी के दिल में दहशत भर दी थी। एक घंटे के अंदर आए तीन भूकंप के झटकों ने एक बार फिर गोरखपुराइट्स को ख्भ् और ख्म् अप्रैल की याद दिला दी। जब तेज झटकों ने न सिर्फ चार की जान ले ली थी बल्कि कई घायल भी हुए थे। गोरखपुर में हर कोई सिर्फ भाग रहा था और आनन-फानन में मोबाइल पर कॉल लगाने का प्रयास कर रहा था, मगर भूकंप के कारण मोबाइल नेटवर्क भी ध्वस्त हो गया था।

नेपाल का कोडारी बना सेंटर प्वाइंट

भूकंप के तेज झटकों ने गोरखपुराइट्स को हिला दिया, मगर इसका सेंटर प्वाइंट इंडिया नहीं बल्कि बॉर्डर से सटा पड़ोसी मुल्क नेपाल है। लखनऊ स्थित इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि ख्म् अप्रैल को नेपाल का कोडारी भूकंप का सेंटर प्वाइंट बना था। इसके बाद से लगातार वहां कई दिन तक भूकंप हल्के झटके महसूस होते रहे। क्ख् मई को एक बार फिर आए तेज भूकंप के झटके का सेंटर प्वाइंट नेपाल का कोडारी है। पहली बार आए रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.फ् मापी गई। इसके बाद आए भूकंप की तीव्रता भ्.0 और भ्.क् मापी गई। नेपाल में इसके बाद कई भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि गोरखपुर में लोगों ने तीन झटकों को ही महसूस किया।

फिर दहशत में गोरखपुर

ख्भ् और ख्म् अप्रैल को आए भूकंप के झटकों ने सिर्फ धरती को नहीं हिलाया था बल्कि गोरखपुराइट्स के दिल में दहशत भर दी थी। तीन दिन तक लोग घर में सोने के बजाए पूरी रात पार्को में जागते हुए बिता रहे थे। बच्चों ने स्कूल जाना बंद कर दिया था तो लोग काम पर जाने से कतरा रहे थे। धीरे-धीरे समय बीता और लोगों के दिल से भूकंप का डर कम होने लगा, मगर अभी लोग पूरी तरह नॉर्मल नहीं हुए थे कि अचानक ट्यूज्डे को एक बार फिर धरती कांप उठी। करीब एक मिनट से अधिक टाइम तक धरती डोलती रही। लोग डर गए और दहशत के मारे भाग कर सड़कों पर जमा हो गए।

ये हुए घायल

भूकंप से कैंट एरिया के फिरोज अहमद, गुलरिहा एरिया की सोनमती, सहजनवां की मरियम, उनवल का रोहित और झंगहा के सुनील मिश्रा, धर्मेद्र घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और नर्सिगहोम में एडमिट कराया गया।