- अफरा-तफरी, स्कूल-कॉलेजों से बच्चों को निकाला गया बाहर

Meerut : मेरठ में भी मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप का केंद्र नेपाल में था, लेकिन इसका असर मेरठ में भी देखने को मिला। भूकंप के झटकों से अफरा-तफरी का माहौल बन गया। लोग अपने घरों और ऑफिस से बाहर निकल आए।

लगे दो झटके

मौसम विभाग के डॉ। अशोक कुमार के अनुसार भूकंप का अधिकेंद्र इस बार भी नेपाल रहा। पहले झटके में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.क् आंकी गई। इससे पहले भी ख्भ् अप्रैल ख्0क्भ् को यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस बार मेरठ में में क्ख्:फ्9 मिनट के आस पास पहला झटका महसूस किया गया था और दूसरा झटका फ्0 मिनट के बाद महसूस किया गया। मंगलवार को भूकंप के झटके अधिकतम फ्ख् सेकेंड तक महसूस किए गए।

ऐसे मची अफरा-तफरी

भूकंप आने की खबर से शहर में दफ्तर, फैक्ट्री, अस्पताल, स्कूल, कॉलेज व अपार्टमेंट में अफरा-तफरी मच गई और यहां से लोग निकलकर सड़क की ओर भागने लगे। शहर के सोफिया स्कूल, केएल इंटरनेशनल, एमपीएस, जीटीबी, ऋषभ एकेडमी, दर्शन एकेडमी सहित विभिन्न स्कूलों में बच्चे सहम उठे। कई स्कूलों में तो अभिभावक भी आनन-फानन में स्कूल पहुंचे।

ढा सकता है कहर

मौसम वैज्ञानिक अशोक कुमार के अनुसार मेरठ में काफी सारे ऐसे पुराने इलाके हैं जहां भूकंप से नुकसान हो सकता है.इनमें लिसाड़ी गेट, कोतवाली, लालकुर्ती, रजबन, ओल्ड मोहनपुरी, खैरनगर, गंज बाजार आदि क्षेत्रों व देहात क्षेत्रों में भी काफी पुरानी इमारते हैं, जो भूकंप के लिहाज से सुरक्षित नहीं हैं।

हमने महसूस किया भूकंप

मैं उस समय अपने स्कूल से बाहर निकल रहा था, मुझे महसूस हुआ कि मेरा सिर चकरा रहा है। इतने में मेरे एक दोस्त का फोन आया कि भूकंप आया है तब मुझे पता लगा कि ये भूकंप है।

-देवेंद्र शर्मा, टीचर

मैं अपने ऑफिस में बैठकर काम कर रही थी। इतने में मेरे पास रखी चेयर हल्के से हिली तो मुझे महसूस हुआ की भूकंप आया है।

-प्रियंका खन्ना, वर्किंग

मैं अपनी शॉप पर बैठकर काम कर रहा था इतने में मेरे पास रखा पानी का गिलास हिल रहा था। पहले मुझे लगा वहम है, लेकिन जब मेरा सिर भी चकराने लगा कि तब लगा कि ये भूकंप है।

-सौरभ गुप्ता, बिजनेसमैन

मैं तो अपने घर लौटा ही था और चेयर पर बैठा था। इतने में मेरे बराबर में रखा सामान धीरे से हिलने लगा था। मुझे महसूस हुआ कि भूकंप है।

-चैतन्य, स्टूडेंट

भविष्य में हो सकता है नुकसान

मेरठ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, हालांकि कुछ नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन मेरठ में मौजूदा मकानों व बिल्डिंग के हालात यह कहते हैं कि आने वाले समय में अगर इसी तरह से भूकंप के झटके आते रहे तो बहुत ही भयंकर हानि उठानी पड़ सकती है। इसलिए भूकंपरोधी तकनीकी के ही मकान व बिल्डिंग बनाने चाहिए।

- दीपक शर्मा, जिला समन्वयक, विज्ञान क्लब