- प्रदेश भर में महसूस किये गये भूकंप के झटके

- लखनऊ में एहतियात के तौर पर स्कूल बुधवार को भी बंद रखने के आदेश

- संभल और हमीरपुर में एक-एक की मौत की खबर

-12:35 बजे आये भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.3

LUCKNOW: पिछले क्7 दिनों के अंदर चौथी बार आये भूकंप के झटकों ने प्रदेश भर के लोगों को हिलाकर रख दिया। लोग घरों से बाहर निकल आये। शहर की ऊंची इमारतों से लोग नीचे की ओर भागे। दिन में क्ख् बजकर फ्भ् मिनट पर आये इस भूकंप की इंटेंसिटी 7.फ् थी। इसका एपिसेंटर एक बार फिर नेपाल के कोडारी में था। चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन का कहना है कि प्रदेश में भूकंप से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। अब तक संभल जिले में एक युवक की मौत की खबर है। लखनऊ में भूकंप के बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आये। डीएम लखनऊ ने फौरन स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी। लखनऊ में एहतियात के तौर पर स्कूल बुधवार को भी बंद रखने के आदेश दिये गये हैं।

सीएम भी हाल से निकले बाहर

जिस समय भूकंप आया उस समय सीएम अखिलेश यादव अपने आवास पर ही आयोजित परिवहन विभाग के एक कार्यक्रम में मौजूद थे। कार्यक्रम ख्0 मिनट लेट शुरू हो चुका था। परिवहन विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी कुमार अरविंद सिंह देव योजनाओं के बारे में डिटेल में बता रहे थे। इसी दौरान अचानक धरती हिलने लगी। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग एक दूसरे की ओर देखने लगे। सीएम अखिलेश यादव को भी इन झटकों का एहसास हुआ लेकिन उन्होंने मीडिया वालों की ओर देखकर उन्हें शांत रहने को कहा। कुछ ही सेकेंड के अंदर आये दूसरे झटके ने सीएम के बगल में बैठे परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, उनके बगल में बैठे राजेंद्र चौधरी और अंबिका चौधरी ने सीएम से हाल के बाहर चलने को कहा। सीएम हाल से निकल कर अंदर की ओर बाहर खड़े हो गये और बिल्डिंग को निहारने लगे। हाल में मौजूद मीडिया कर्मी और बाकी लोग भी बाहर की ओर भागने लगे। हालांकि कुछ ही देर में भूकंप के झटके कमजोर हो गये और लोग वापस हाल में आ गये। लगभग सात मिनट बाद सीएम अखिलेश यादव भी हाल में वापस आये और कार्यक्रम को शार्ट कर के दोबारा शुरू किया गया। सीएम से पहले चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन को भी बोलना था लेकिन भूकंप के बाद सीधे परिवहन मंत्री ने माइक संभाला और स्पीच शुरू कर दी। भूकंप के कारण कार्यक्रम को थोड़ा शार्ट भी कर दिया गया।

रेजीडेंसी के म्युजियम की छत में पड़ी दरार

भूकंप के झटकों से रेजीडेंसी में मेमोरियल म्यूजियम के छत पर दरार पड़ने की भी खबर है। हालांकि इस बारे में पूरातत्व विभाग के अधिकारी पहले चेक करने और फिर कोई कमेंट करने की बात कही है।

पूरे प्रदेश में महसूस किये गये झटके

भूकंप के झटके प्रदेश के लगभग सभी जिलों में महसूस किये जाने की खबर है। चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने सभी डीएम और कमिश्नर से उनके इलाके की जानकारी ली। भूकंप के तेज झटके नेपाल की सीमा से लगे जिलों में महसूस किये गये इसमें बहराइच और गोरखपुर के इलाके शामिल हैं।

हमीरपुर में मकान गिरने से एक की मौत

भूकंप की वजह से हमीरपुर में एक मकान गिर गया। इसमें एक की मौत की खबर है। इसी तरह संभल में भी भूकंप से दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत की खबर है। इसके अलावा बुंदेलखंड में कई मकानों में दरारें आने, चित्रकूट में एक मंदिर में दरार पड़ने की भी खबर है।

इंदिरा भवन में सीढि़यों पर लगा जाम

लखनऊ में भूकंप के झटके महसूस होते ही क्क् मंजिला इमारत में सीढि़यों पर जाम लग गया। वर्किंग डे और आफिस टाइम होने की वजह से सभी अपने अपने आफिस में बिजी थे। लेकिन जैसे ही भूकंप के झटके लगे लोग सीढि़यों की ओर भागे। इंदिरा भवन में छठीं मंजिल पर सूचना आयोग में सेक्रेटरी तेजेस्कर पांडेय ने बताया कि जब वह सीढि़यों तक पहुंचे तो ऊपर से लोगों का हुजूम आता हुआ नजर आया। कुछ देर के लिए सीढि़यों पर जाम की स्थिति हो गयी।