- पिथौरागढ़ के धारचूला में दो बार महसूस किया गया भूकंप

- दोनों जिलों में किसी तरह के नुकसान की नहीं सूचना

- भूकंप से लोगों में दहशत

भूकंप पर एक नजर

- रविवार दोपहर 12.37 पर लगे भूकंप के झटके

- भारत-नेपाल सीमा पर था भूकंप का केंद्र

- रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई तीव्रता

- जमीन से 10 किमी नीचे हुई हलचल

हल्द्वानी: पिथौरागढ़ और बागेश्वर में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। पिथौरागढ़ में 8 मिनट बाद दोबारा भूकंप के झटके आये। भूकंप का केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर बताया जा रहा है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 आंकी गई। भूकंप के चलते लोगों में दहशत देखी गई, हालांकि जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं आई है।

जमीन के भीतर 10 किमी नीचे हलचल

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार रविवार दिन में 12:37 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र 29.7 उत्तरी अक्षांश और 80.6 पूर्वी देशांतर था, जो उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर है। भूकंप की हलचल जमीन से दस किमी भीतर रही। सीमांत पिथौरागढ़ के धारचूला व बागेश्वर जिले के कपकोट में यह झटके अधिक महसूस हुए।

धारचूला में दो बार झटके

दिन में जब लोग गुनगुनी धूप का आनंद उठा रहे थे अचानक धरती हिलने लगी। इससे लोग दहशत में आ गए और सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। धारचूला में पहले झटके के ठीक आठ मिनट बाद दूसरा झटका भी महसूस किया गया। पिथौरागढ़ की तहसील बंगापानी के छिपलाकेदार पर्वतमाला में लगभग सात हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित कनार गांव में भी भूकंप का झटका तेज था। लगभग सात सेकेंड तक धरती हिलती रही। ग्रामीण घरों से निकल कर खुले स्थान पर एकत्रित हो गए।

----------

भूकंप के झटके महसूस किए गए। आपदा प्रबंधन विभाग को तत्काल एक्टिव किया गया, हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

सी रविशंकर, डीएम, पिथौरागढ़।