वेडनसडे को हुआ सीबीएसई बोर्ड का 10वीं का इंग्लिश का पेपर

अधिकतर स्टूडेंट्स ने एग्जाम के बाद कहा-ऑल इज वेल

देहरादून,

वेडनसडे को सीबीएसई का 10वीं का इंग्लिश का पेपर आयोजित हुआ। एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स क्वेश्चन पेपर को लेकर संतुष्ट नजर आए। पहली बार ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन की वजह से स्टूडेंट्स ने राहत महसूस की, ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन स्टूडेंट्स के लिए स्कोरिंग मा‌र्क्स साबित हो सकते हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स का कहना था कि इस वर्ष का इंग्लिश का पेपर पिछले वर्ष से भी इजी रहा है। अधिकतर स्टूडेंट्स ने पेपर को लेकर यही कहा कि ऑल इज वेल।

मेन स्ट्रीम सब्जेक्ट के एग्जाम शुरू

वेडनसडे से सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के इंग्लिश पेपर के साथ ही मेन स्ट्रीम के सब्जेक्ट के एग्जाम शुरू हो गए। सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक एग्जाम आयोजित हुआ। 10वीं के इंग्लिश पेपर में तीन सेक्शन थे, यह कुल 80 मा‌र्क्स का पेपर था, जिसको हल करने के लिए स्टूडेंट्स को 3 घंटे का समय मिला। हर सेक्शन में सभी क्वेश्चन करना जरूरी था, शब्दों की लिमिट तय की गई थी। सेक्शन ए रीडिंग 20 मा‌र्क्स, सेक्शन बी राइटिंग और ग्रामर 30 मा‌र्क्स और सेक्शन सी लिटरेचर 30 मा‌र्क्स में बंटे थे।

ओवरऑल पेपर बैलेंस

विवेकानंद पब्लिक स्कूल की इंग्लिश टीचर प्रीति धस्माना ने बताया कि इस वर्ष सीबीएसई ने क्वेश्चन पेपर में ऑब्जेक्टिव सेक्शन एड किया, जिससे स्टूडेंट्स को काफी हेल्प मिली। ग्रामर सेक्शन भी पहले की तुलना में काफी इजी था, जो कि स्टूडेंट्स को अच्छे स्कोर दिलाने में मदद करेंगे। राइटिंग सेक्शन में करंट इश्यूज से क्वेश्चन पूछे गए थे, कॉम्प्रिहेंशन पेसेज सिंपल थे, इनमें भी स्टूडेंट्स को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। ओवऑल पेपर बेलेंस और स्कोरिंग था। थर्सडे को 12वी का इंग्लिश का पेपर आयोजित होगा।

---

इंग्लिश का पेपर इजी था, किसी भी सेक्शन में कोई परेशानी नहीं हुई। अच्छे स्कोर आने की उम्मीद है।

कृष, सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल

-

इस बार का पेपर पिछले साल के पेपर से इजी रहा। ऑब्जेक्टिव सेक्शन से बहुत हेल्प मिली। सभी सेक्शन में अच्छे स्कोर आने की उम्मीद है।

लहर, मानव भारती पब्लिक स्कूल

----

राइटिंग और कॉम्प्रिहेंशन पेसेज भी इजी थे, जिससे आसानी से स्कोरिंग मा‌र्क्स आ जाएंगे। पिछले वर्षो के क्वेश्चन पेपर से काफी हेल्प मिली।

कनिका, विवेकानंद स्कूल

------

सभी क्वेश्चन एनसीईआरटी सिलेबस से पूछे गए थे, इससे पेपर आसानी से कर पाए। सारे सेक्शन सही तरीके से सॉल्व किए। बेस्ट स्कोर आ जाएगा।

मुकुल, विलफील्ड स्कूल