145 सेंटर्स पर कराया गया एग्जाम

5 हजार से अधिक ने नहीं दिया एग्जाम

5248 पहली पाली से रहे गायब

5211 ने दूसरी पाली में नहीं दिया एग्जाम

- शांतिपूर्ण ढंग से निपटा बीएड एंट्रेंस एग्जाम, 5211 कैंडीडेट्स ने नहीं दिया एग्जाम

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए सोमवार को यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2019 का आयोजन किया गया. राजधानी में 145 केंद्रों पर यह एग्जाम शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ. आसान पेपर ने कैंडीडेट्स को काफी राहत दी. कैंडीडेट्स का कहना है कि बीएड का पेपर काफी आसान आया. पेपर कॉन्सेप्ट बेस पर था. हिंदी और रीजनिंग के सामान्य प्रश्न पूछे गए. करेंट अफेयर्स ने कुछ परेशान जरूर किया. कैंडीडेट्स का कहना है कि अब मेरिट अधिक जाने की उम्मीद है.

पांच हजार ने छाेड़ा एग्जाम

राजधानी में 145 केंद्रों पर दो पालियों में हुए एग्जाम में कुल 72545 कैंडीडेट्स को शामिल होना था. मगर दोनो पालियों में करीब पांच हजार से अधिक कैंडीडेट्स ने एग्जाम छोड़ दिया. हालांकि परीक्षा से जुड़े लोग मौजूद कैंडीडेट्स की संख्या के आधार पर इसे सफल मान रहे हैं. बीएड प्रवेश परीक्षा समन्वयक व एलयू के प्रो ध्रुव सेन सिंह ने बताया कि पहली पाली में 67297 कैंडीडेट्स शामिल हुए, वहीं 5248 अनुपस्थित रहे. इसी तरह दूसरी पाली में 67334 कैंडीडेंट्स उपस्थित और 5211 कैंडीडेट्स अनुपि1स्थत रहे.

रीजनिंग व ¨हदी आई आसान

कैंडीडेट्स ने बताया कि रीजनिंग व ¨हदी से आए सवाल आसान थे. ¨हदी में समास व अलंकार से सवाल किए गए. पहली पाली में ¨हदी और सामान्य ज्ञान वहीं दूसरी पाली में गणित, अंग्रेजी, इतिहास और रीजनिंग के सवाल थे. एग्जाम में माइनस मार्किंग थी. कुछ कैंडीडेट्स ने केंद्र निर्धारण में लापरवाही का आरोप भी लगाया. उनका कहना था कि प्रवेश पत्र पर जो पता दर्शाया गया था, वह वास्तविक पते से भिन्न था. इसके चलते उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा. आलमबाग स्थित सिंधी विद्यालय इंटर कॉलेज से परीक्षा देकर निकले कैंडीडेट्स शोभित तिवारी ने बताया कि पिछले वर्षो की तुलना में इस बार सामान्य ज्ञान से कठिन सवाल पूछ गए थे.

पेपर काफी आसान आया. इतिहास से छह-सात प्रश्न ही पूछे गए. हिंदी और रीजनिंग में कोई परेशानी नहीं हुई. इतना आसान पेपर की उम्मीद नहीं थी.

- शोभनाथ वर्मा

करेंट अफेयर्स के प्रश्नों ने परेशान किया. किताब के लेखकों पर आधारित प्रश्न कठिन लगे. करीब पांच प्रश्न इसी से थे. कुल मिलाकर पेपर आसान था.

- श्रवण कुमार गौतम

पेपर अच्छा रहा. किसी भी टॉपिक में कोई परेशानी नहीं हुई. कला वर्ग से एग्जाम दिया था. अच्छी रैंक आने की उम्म्मीद है. पेपर में नयापन नहीं था.

- शिवम मिश्रा

काफी तैयारी करके पेपर देने आया था. रीजनिंग के कुछ सवाल कठिन लगे. हिन्दी और सामान्य ज्ञान का पेपर काफी आसान आया था.

- शुभम संगम भारती