यूनिवर्सिटी ने साल में कम से कम पांच स्पो‌र्ट्स एक्टिविटी कराने का दिया निर्देश

स्टूडेंट को पढ़ाई के साथ दिमागी कसरत व माइंड रिलेक्सेशन के लिए गेम जरुरी

Meerut. एकेटीयू यूनिवर्सिटी व संबंधित कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ माइंड रिलेक्सेशन भी मिलेगा, इसके लिए एकेटीयू ने तैयारी कर ली है अब नए सत्र से हर कॉलेज व यूनिवर्सिटी में सालभर में कम से कम पांच स्पो‌र्ट्स एक्टिविटी जरुरी होगी. इसके लिए सभी कॉलेजों को भी निर्देश दिए गए हैं. यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक अक्सर पढ़ाई करते-करते स्टूडेंट्स में नीरसता आ जाती है. ऐसे में माइंड की स्ट्रेस को दूर करने के लिए स्पो‌र्ट्स एक अच्छा माध्यम है. इस बात को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है.

दिमागी कसरत के गेम्स

यूनिवर्सिटी व कॉलेजों को कम से कम पांच गेम्स कराने होंगे. यूनिवर्सिटी के मुताबिक दिमागी कसरत वाले गेम्स स्टूडेंट्स को जरूर खिलवाएं जाएं. ताकि माइंड को स्ट्रेस से दूर रखने में मदद मिले. इनमें चैस जो दिमाग में एकाग्रता बढ़ाएगा , टंग टिव्सटर जो याददाश्त को मजबूत बनाएगा, कुछ इसी तरह के गेम्स होने चाहिए. इनसे स्टूडेंट के दिमाग की कसरत होगी साथ ही उनका मनोरंजन भी बढ़ेगा.

पांच होगी एक्टिविटी

यूनिवर्सिटी के अनुसार सालभर में कम से कम पांच एक्टिविटी होनी जरुरी है, इनमें एक एक्टिविटी एग्जाम के पहले होनी बहुत जरुरी है ताकि माइंड रिलेक्स रहे, इसलिए स्टूडेंट्स को स्ट्रेसफ्री रखने के लिए ये प्लान किया गया है.

स्टूडेंट्स को स्ट्रेसफ्री रखने के लिए ही इस तरह के महत्वपूर्ण प्रयोग किए जाते हैं, ये बहुत ही लाभदायक साबित होगा

एसके सिंह, रजिस्ट्रार, एमआईईटी

ये बहुत ही लाभदायक है, इससे स्टूडेंट को बहुत फायदा मिलेगा उनकी स्ट्रेस दूर करने में सहायता मिलेगी.

आदेश गहलौत, रजिस्ट्रार, बीआईटी