- केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में की घोषणा

- पैरामिलिट्री फोर्स में बढ़ेगा महिलाओं की संख्या

- एसिड बेचने वालों की होगी ऑनलाइन मॉनटिरिंग

LUCKNOW: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केन्द्र सरकार काफी गंभीर है। इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से कई ठोस कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेंट्रल गवर्नमेंट ने महिलाओं को आगे ले जाने के लिए पुलिस भर्ती में फ्फ् फीसदी आरक्षण देने का निर्देश सभी राज्यों को दिया गया है। उन्होंने बताया कि पैरामिलट्री फोर्स में महिलाओं की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम है। अभी तक यह दर र्सिफ डेढ़ फीसदी तक ही थी, लेकिन अगले तीन सालों में गृहमंत्रालय ने इसे पांच फीसदी के लेवल तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। यह बातें गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने महिला पीजी कॉलेज के डिग्री शाखा के 7भ् वर्ष पूरा करने के अवसर पर आयोजित प्लेटिनम जुबिली समारोह के समापन अवसर पर कहीं।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखा था प्रस्ताव

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने कहा कि महिलाओं को तैंतीस फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की ओर से संसद में पेश किया गया था। लेकिन कुछ कारणों से यह प्रस्ताव पास नहीं हो सका। उन्होंने बताया कि जब वे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने तो सबसे पहले पार्टी के निचली इकाई से लेकर सर्वोच्च इकाई तक पार्टी के अंदर फ्फ् फीसदी आरक्षण लागू करने की दिशा में कदम उठाया। उन्होंने बताया कि जब पार्टी के अंदर तैंतीस फीसदी आरक्षण लागू करने की बात कही जा रही थी तो कुछ मतभेद के बावजूद उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के रूप में अपने निर्णय को बरकरार रखा। इस दौरान उन्होंने महिला शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे देश में ही मैत्रेयी और गार्गी जैसी विद्वान महिलाएं रही हैं, जिन्होंने पुरूष समाज को कड़ी टक्कर दी है। उन्होंने कहा कि यह बात जरूर है कि मध्यकाल में यह आमधारणा बनी कि लड़कियां पराया धन है, इसलिए थोडा उन्हें शिक्षा से दूर रखा गया। मगर आजाद भारत में आज महिलाएं बराबर में पुरूषों के साथ खडी है। उन्होंने भारतीय मूल की सुनीता विलियम और हरियाणा की कल्पना चावला का भी उदाहरण दिया, जिन्होंने न केवल जमीन पर ही नहीं अपितु अंतरिक्ष में जाकर भी ख्याति अर्जित की।

नोबेल शान्ति पुरस्कार से सम्मानित पाकिस्तान की मलाला युसूफजई का किया अभिनंदन

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नोबेल शान्ति पुरस्कार से सम्मानित पाकिस्तान की मलाला युसूफजई का भी अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कुछ कट्टरपंथी ताकतें लड़कियों को शिक्षा से वंचित करना चाहती है। लेकिन मलाला युसूफजई जैसे भी लोग उस देश में है। जिन्होंने उनकी मुखालफत कर लड़कियों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने का काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी में महिला शिक्षा के लिए यह कॉलेज एक लैण्डमार्क बन चुका है। जरूरत है बस छात्राओं के टैलेंट को पहचानने की। उन्होंने कहा कि यदि इनके टैलेंट को पहचानकर शिक्षा और प्रशिक्षण दिया जाय तो यही छात्राएं आगे चलकर देश के विकास में अपना योगदान देंगी।

दिल्ली में लड़कियों को दी जा रही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध पर प्राथमिक तौर पर अंकुश लगाने के लिए उन्होंने दिल्ली की पुलिस कमिश्नर को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देने का आदेश दिया है। और दिल्ली में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी भी जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल क्भ्000 लड़कियों को डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि धीरे धीरे इस योजना को पूरे देश में केन्द्र सरकार की तरफ से लागू किया जाएगा।

एसिड बेचने वालों की होगी ऑनलाइन मॉनीटरिंग

राजनाथ ने कहा कि दिल्ली में लड़कियों और महिलाओं पर हॉल के दिनों में हुए एसिड अटैक की घटनाओं को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इस दिशा में एसिड बेचने वालों की ऑन लाइन मॉनीटरिंग कराने का र्निणय लिया है। इस बावत सभी राज्यों को निर्देश भी जारी किये जा चुके हैं.उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश में लड़कियों की सुरक्षा को लेकर एक ऐसा वेब सॉफ्टवेयर तैयार कराया है। जिसको डाउनलोड करने के बाद घटना के समय जेब में ही वेब एप्लीकेशन पर बटन दबाने के बाद उसकी सूचना सभी पीसीआर वैन को चली जायेगी और यह जब तक बजता रहेगा, जब तक पीसीआर के अधिकारी उसे रिसीव नहीं कर लेते हैं। इसको दिल्ली में लागू किया गया है।

नेशनल डिजास्टर ट्रेनिंग का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने की मांग

कार्यक्रम के शुरुआात में कॉलेज के प्रबन्धक एके श्रीवास्तव व प्रवक्ता अमितपुरी ने केन्द्रीय गृहमंत्री से कहा कि पिछले सत्र के दौरान एनडीआरएफ की टीम महिला कॉलेज के साथ मिलकर नेशनल डिजास्टर की ट्रेनिंग दे चुकी है। इसलिए कालेज की मांग है कि महिला कालेज को नार्थ इंडिया का नेशनल डिजास्टर ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाय। इस मांग पर गृहमंत्री ने उचित कदम उठाए जाने का आश्वासन दिया है।

इनको मिला सम्मान

कार्यक्रम के दौरान मेधावी प्रतिभा सम्मान समारोह के दौरान केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने छात्राओं को उनकी प्रतिभा के लिए सम्मानित भी किया। इसमें सर्वोच्च उत्कृष्ट का पुरस्कार करिश्मा अग्रहरि, सत्र ख्0क्फ्-क्ब् में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिए आर्ट फैकल्टी में दिप्ती सिंह, साइंस फैकल्टी में हर्षिता टंडन, कॉमर्स फैकल्टी में आकांक्षा वर्मा, बीएड के लिए गुंजन उपाध्याय और एनसीसी में ख्0 यूपी बटालियन की रूबी सिंह को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।